असम की तरह पूरे देश में लागू किया जाएगा एनआरसी: गृह मंत्री अमित शाह
September 19th, 2019 | Post by :- | 131 Views

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि वह असम की ही तरह पूरे देश में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) को लागू करेंगे। उन्होंने सवाल उठाया कि जब कोई भारतीय किसी और देश में अवैध तरीके से नहीं रह सकता तो फिर किसी और देश का निवासी अवैध दस्तावेज़ों के साथ भारत में कैसे रह सकता है। बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में अमित शाह ने देश के नॉर्थ-ईस्ट राज्यों का दौरा भी किया था। इस दौरे पर शाह ने वादा किया था कि सरकार जल्द ही फिर से सिटिजनशिप अमेडमेंट बिल लाने वाली है।
एक हिंदी अखबार के कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा- क्या कोई भारतीय अमेरिका, ब्रिटेन या रूस में गैरकानूनी तरीके से जाकर रह सकता है? नहीं, ऐसे में दूसरे देश के लोग भारत में बिना पहचान के दस्तावेजों के बिना कैसे रह रहे हैं।? इसलिए मेरा मानना है कि देश में एनआरसी को लागू किया जाना चाहिए। शाह ने आगे कहा कि हम एनआरसी को असम के बाद पूरे देश में भी लागू करेंगे। हम जल्द ही नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिजन बनाएंगे। इसमें देश में रहने वाले सभी नागरिकों की एक सूची होगी। वैसे भी ये एनआरसी है सिर्फ असम रजिस्टर ऑफ़ सिटिजन नहीं है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।