हिमाचल प्रदेश में आज पहली अप्रैल से शराब महंगी, टोल टैक्‍स में इजाफा, ये भी हुए आठ बड़े बदलाव #news4
April 1st, 2022 | Post by :- | 131 Views

शिमला : पहली अप्रैल से नया वित्‍त वर्ष शुरू होने के साथ ही कई अहम बदलाव हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश में आज से अंग्रेजी शराब और महंगी हो गई है व देसी शराब सस्‍ती हो गई है। प्रदेश में नई आबकारी नीति लागू हो गई है। हिमाचल प्रदेश के लोगों को आज से 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी मिलेगी। इसके अलावा आज से दिहाड़ीदारों को बढ़ी हुई दिहाड़ी 350 रुपये मिलेगी। टोल प्‍लाजा के रेट में बढ़ोतरी हो गई है लेकिन प्रदेश सरकार के टोल बैरियर पर वाहन चालकों की जेब अभी ढीली नहीं होगी। सरकार नए वित्‍तीय वर्ष से 60 साल पूरे करने वाले व्‍यक्ति को भी पेंशन देगी। इसके अलावा पेंशन राशि 1500 से बढ़ाकर 1700 रुपये करने का फैसला भी आज से लागू हो जाएगा। हिम केयर कार्ड की अवधि भी बढ़ा दी गई है। अब एक साथ ही तीन साल के लिए पंजीकरण किया जा सकेगा। पंजीकरण की सुविधा सालभर मिलेगी।

निष्‍क्र‍िय हो सकता है पैन

पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख हो गई है। अब आपका पैन निष्‍क्रिय हो सकता है। इसके बाद आयकर रिटर्न दाखिल नहीं कर सकेंगे और न ही आयकर का भुगतान कर पाएंगे।

टोल प्‍लाजा पर होगी जेब ढीली

पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे के बाद आज से टोल प्लाजा के शुल्क में भी बढ़ोतरी हो गई है। सनवारा टोल प्लाजा पर फास्टैग से यह शुल्क लगता है। लेकिन फास्टैग न होने की स्थिति में दोगुना टोल वसूला जाता है। कार-जीप का एक तरफ का शुल्क 55 रुपये था, जोकि 65 रुपये हो गया है। डबल फेयर 85 रुपये वसूला जाता था, जो 95 रुपये हो गया। इसके साथ ही हल्के व्यवसायिक वाहनों, हल्के मालवाहकों और मिनी बस के लिए 90 रुपये की जगह टोल पहली अप्रैल से 105 रुपये हो गया है। इसी तरह से टोल की नई दरें बस-ट्रक (टू एक्सेल) 215 रुपये, थ्री एक्सेल व्यवसायिक वाहनों के लिए 235 रुपये, भारी निर्माण मशीनरी के लिए 340 रुपये और ओवरसीज्ड व्हीकल के 410 रुपये लिए जाएंगे।

मंडी में दूसरा विश्‍वविद्यालय

मुख्‍यमंत्री के गृह क्षेत्र मंडी में प्रदेश का दूसरा विश्‍वविद्यालय काम करना शुरू कर देगा। मंडी में अभी तक कलस्‍टर कक्षाएं ही चल रही थीं। इस निर्णय से प्रदेश के निचले क्षेत्र के छह जिलों के युवा लाभांवित होंगे।

मुफ्त बिजली

हिमाचल प्रदेश के लोगों को अप्रेल से 60 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। इसके अलावा 125 यूनिट तक उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्‍ता को एक रुपये प्रति यूनिट के आधार पर बिल आएगा। इसके अलावा किसानों के लिए तीस पैसे प्रति यूनिट बिजली उपलब्‍ध रहेगी।

लैपटाप नहीं अब मिलेगा स्मार्ट फोन

हिमाचल प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को अब लैपटाप की जगह स्‍मार्ट फोन या टैब दिए जाएंगे। विद्या‍र्थियों को लैपटाप लाने ले जाने में दिक्‍कत होती थी। इस कारण सरकार ने यह निर्णय लिया है।

पेंशन बढ़ाई

हिमाचल प्रदेश सरकार ने पेंशनरों को राहत दी है। अब साठ साल तक का हर गरीब शख्‍स पेंशन पा सकेगा। अब 1500 की बजाय 1700 रुपये बढ़ी हुई पेंशन दी जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।