LIVE Himachal Coronavirus Updates: तब्लीगी जमात से जुड़ा ऊना का एक और युवक कोरोना पॉजिटिव
April 14th, 2020 | Post by :- | 169 Views

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार काे कोरोना वायरस जांच के 98 लोगों के सैंपल लिए गए, इनमें एक और वयक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव अाई है। यह शख्स जिला ऊना के कुठेड़ा खैरला क्षेत्र का बताया जा रहा है। यह युवक तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आया था। आइजीएमसी शिमला में आज 18, सीआरआइ कसौली में 20 और डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में 60 लोगों के सैंपल लिए गए थे। टांडा में लिए गए 60 सैंपल में से 57 नेगेटिव आए हैं व एक पॉजिटव है। इसके अलावा टांडा के दो सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। सीएमओ ऊना डॉ. रमन कुमार शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

21 वर्षीय सायल मोहम्मद कुठेड़ा खैरला गांव का रहने वाला है। जिला में मरीजों का अांकड़ा 15 हो गया है। इसका दोस्त पहले सेे कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जो उपचाराधीन है। हिमाचल प्रदेश में मरीजों का आंकड़ा अब 34 हो गया है। 12 संक्रमित लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। इसके अलावा दो मरीजों की मौत हो चुकी है व चार मरीज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में शिफ्ट हो गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में अब पॉजिटिव मामले 34 हैं व 5822 लोग निगरानी में रखे हैं। प्रदेश में अब तक 1311 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा बद्दी में रह रही दिल्ली की महिला कोरोना टेस्ट पीजीआइ चंडीगढ़ में हुआ था, जिसकी वहां मौत हो गई थी।

हिमाचल प्रदेश में तीन मई तक लॉकडाउन अौर कफ्यू जारी रहेगा। इस दौरान सभी लोगों को मास्क पहनना भी जरूरी होगा। ऊना जिला में क्वारंटाइन अवधि पूरी कर चुके 700 से अधिक लोगों को घर भेजा गया है। एचआरटीसी प्रबंधन ने 32 बसों को दोपहरर बाद क्वारंटाइन सेंटर के बाहर पहुंचा दिया। ऊना क्षेत्र में 20 बसों को भेजा गया, जबकि गगरेट क्षेत्र में 12 बसें भेजी गई थीं।

ऊना में पांच जिलों के हजारों लोग फंसे हैं। लेकिन बताया जा रहा है प्रशासन ने ऊना जिला के लोगों को ही घर भेजा है। कांगड़ा के एसपी विमुक्त रंजन ने लोगों की आवाजाही पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया में पोस्ट कर जानकारी दी है कि अन्य जिलों से आने वाले लोगों को कांगड़ा में एंट्री नहीं दी जाएगी।

डीसी व एसपी रखें पड़ोसी राज्यों पर नजर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड व चंडीगढ़ की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा है, ताकि हिमाचल में कोरोना संक्रमण न बढ़े। उन्होंने से शिमला से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से निर्देश दिए कि क्वारंटाइन सेंटरों में रखे गए लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाएं।

दस मिनट का होगा हिमाचल दिवस कार्यक्रम

कोरोना महामारी से बने हालात के बीच में इस साल शिमला स्थित रिज मैदान में हिमाचल दिवस पर दस मिनट का संक्षिप्त कार्यक्रम ही होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रिज मैदान पर राष्ट्रीय झंडा फहराएंगे। पुलिस टुकड़ियां मार्च पास्ट करेंगी। सोमवार को जुन्गा की पुलिस की प्रथम शस्त्र बटालियन की टुकड़ियों ने परेड की रिहर्सल की। इस दौरान मुख्य सचिव अनिल खाची व डीजीपी एसआर मरडी भी मौजूद रहेंगे।

पांच जिलों के रेड जोन में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध

सरकार ने राज्य के हॉट स्पॉट क्षेत्रों के तहत आने वाले रेड जोन में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना की गई। जिसके तहत चंबा, कांगड़ा, ऊना, सोलन व सिरमौर जिले के हॉटस्पॉट क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।