लोगों को खूब भा रहा पैराग्लाइडिंग इवेंट, टेंडम से हवा में रोमांच का उठा रहे लुत्फ
March 19th, 2019 | Post by :- | 469 Views

बिलासपुर में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इस बार राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में शुरू किया गया पैराग्लाइडिंग इवेंट लोगों को खूब भा रहा है। बंदला पहाड़ी से सोलो ग्लाइडर में उड़ान भरकर आ रहे पायलट जहां लोगों का भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं।

वहीं हवा में रोमांच का लुत्फ उठाने के शौकीन टेंडम ग्लाइडर में अनुभवी पायलटों के साथ आसमान की सैर कर रहे हैं। इसके साथ ही एक्रो शो भी किया जा रहा है। पैराग्लाइडर पायलट्स द्वारा एक्रोबेटिक्स के माध्यम से हवा में दिखाए जा रहे हैरतअंगेज करतब लोगों को दांतों तले उंगलियां दबाने पर मजबूर कर रहे हैं।

सदर के विधायक सुभाष ठाकुर और डीसी विवेक भाटिया ने नलवाड़ी मेले में लीक से हटकर कुछ अलग करने की शुरुआत की है। पिछले साल उनके प्रयासों से हेलिकाॅप्टर ज्वाॅय राइड के रूप में नया इवेंट इंट्रोड्यूस किया था, जिसे लोगों ने हाथोंहाथ लिया था।

हिमाचल पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन द्वारा बिलिंग और मनाली पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस इवेंट में प्रदेश भर से 37 पायलट भाग ले रहे हैं।

नलवाड़ी मेले में प्रमोशनल तौर पर शुरू की गई पैराग्लाइडर टेंडम ज्वाॅय राइड अपेक्षाकृत सस्ती भी है। मनाली और बिलिंग में लगभग इतनी ही ऊंचाई से उड़ान के जहां 2500 से 3500 लिए जाते हैं, वहीं बिलासपुर में ज्वाॅय राइड की दर 1500 रुपये निर्धारित की गई है।

दरअसल, टेक ऑफ के लिए लुहणू स्थित मेला मैदान से बंदला तक ट्रांसपोर्टेशन का खर्च प्रशासन वहन कर रहा है। इसका उद्देश्य यह है कि बिलासपुर में लंबे अरसे से ठप पड़ी इस एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटी को दोबारा पंख लग सकें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।