Love tips : अपने पार्टनर को कैसे करें इंप्रेस कि रिश्तों में बनी रहे मजबूती #news4
October 20th, 2022 | Post by :- | 62 Views
प्यार (love) का रिश्ता बेहद खूबसूरत होता है और इसका एहसास भी उतना ही शानदार होता है। लेकिन इन रिश्तों में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो इसे मजबूत करने की जगह इसे कमजोर कर देती हैं और हमारा पार्टनर हमारे करीब आने की जगह हमसे दूर जाना बेहतर समझता है।
आखिर वे क्या गलतियां हैं, जो नए-नए रिश्तों को मजबूती प्रदान करने की जगह इसे खोखला कर देती हैं, आइए जानते हैं-
1. ओवर पसेसिव होने से बचें : यदि आप रिश्ते में आते ही ओवर पसेसिव हो रही हैं तो अभी संभल जाए, क्योंकि यह बात आपके पार्टनर को आपसे दूर कर सकती है। ‘यहां मत जाओ’, ‘ऐसा मत करो’, ‘इनके साथ मत घूमो’, ‘सिर्फ मुझको ही टाइम दो’, ऐसी बातें आपके पार्टनर को इरिटेड कर सकती हैं।
2. टीचर न बनें : आपका पार्टनर आप में एक अच्छा दोस्त और एक अच्छा पार्टनर देखना चाहता है, न कि टीचर। यही आपके रिश्ते के लिए सही है। इसलिए ऐसी बातों से आप दूर ही रहें।
3. दोस्तों की न करें बुराई : यदि आप अपने पार्टनर के दोस्तों की बुराई करते हैं तो इसे अभी रोक दीजिए। ऐसा करने से आपके पार्टनर को आपके लिए गलतफहमी हो सकती है कि आप उनके दोस्तों से उन्हें दूर करना चाहती हैं, इसलिए इन बातों को न ही करें तो बेहतर है।
4. किसी दूसरे से उनकी तुलना ना करें : अगर आप भी अपने पार्टनर को किसी दूसरे के साथ कम्पेयर करती हैं या करते हैं, तो इसे बिलकुल भी न करें। ऐसा करके आप अपने पार्टनर को दुख पहुंचा रहे हैं। उनकी दूसरों से तुलना करके उन्हे नेगेटिव कर रहे हैं। आपको अपने पार्टनर को नेगेटिव नहीं, पॉजीटिव रखना है। और ध्यान रखें कि हर व्यक्ति अपने आप में बेहतरीन होता है।
5. छोटी-छोटी बातों को न बढ़ाएं : छोटी-छोटी बातों किया गया लड़ाई-झगड़ा आपके शुरुआती रिश्ते को कमजोर कर सकती है। हमेशा उन्हें समझने की कोशिश करें और यदि वह गलत है तब भी समझदारी के साथ अपनी बात समझाएं तथा बात को वहीं खत्म कर दें, बार-बार उसे ना दोहराएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।