महामाया बाला सुंदरी त्रिलोकपुर मंदिर में 15 दिन तक चलेंगे नवरात्र मेले, 450 जवान संभालेंगे व्यवस्था, चेक पोस्‍ट स्‍थापित #news4
September 25th, 2022 | Post by :- | 94 Views

नाहन : उत्तर भारत के प्रसिद्ध महामाया बाला सुंदरी त्रिलोकपुर मंदिर में चलने वाले 15 दिवसीय नवरात्र मेले के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार मेले 26 सितंबर से 9 अक्‍टूबर तक चलेंगे। इस बार कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 450 जवान ड्यूटी पर लगाए गए हैं। जिसमें 185 होमगार्ड के जवान तथा 256 पुलिस के जवान शामिल हैं। इसके अतिरिक्त स्टेट सीआईडी का बम निरोधक दस्ता तथा एंटी डॉग स्क्‍वाड भी शामिल किया गया है। जिला सिरमौर की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा ने बताया कि पूरे क्षेत्र को 5 सेक्टर में बांटा गया है। चार सेक्टर में राजपत्रित अधिकारी सेक्टर के प्रमुख होंगे, जबकि एक सेक्टर का दायित्व इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को दिया गया है।

ललिता देवी टेंपल के लिए इस बार नए सेक्टर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही पूरे मेले में तीसरी आंख से भी आने जाने वाले सभी लोगों पर नजर रहेगी। इसके लिए मंदिर परिसर से गेट तक कुल 70 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। वहीं छह लोगों की एक स्‍पेशल टीम बनाई गई है, जोकि श्रद्धालुओं को बाहर से आने वाले भिखारियों से निजात दिलाएगी। इसके अतिरिक्त 6 लोगों की एक टीम सिविल ड्रेस में रहेगी, जो कि प्रत्येक आने जाने वाले पर नजर रखेगी।

नेशनल हाईवे 07 जाम न हो, इसके लिए रुचिरा फैक्ट्री के पास से हरियाणा की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को बीच रास्ते से भेजा जाएगा। इसके अतिरिक्त कोई वाहन ओवरलोडिंग न हो, इसलिए रुचिरा फैक्ट्री के पास चेक पोस्ट बनाया गया है। महामाया बालासुंदरी मंदिर में हिमाचल प्रदेश सहित हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश व पंजाब के हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन नवरात्र में माता के दर्शन करने आते हैं।

15 दिवसीय नवरात्र मेले में श्रद्धालुओं के लिए जहां प्रशासन की ओर से भंडारे का प्रबंध किया जाएगा। वहीं, दानवीर श्रद्धालुओं द्वारा अन्य भक्तों के लिए जगह जगह लंगर की व्यवस्था की जाएगी। वहीं पुलिस ने छोटे वाहनों तथा बड़े वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की है। स्थानीय निवासियों के लिए अलग से पास जारी किए गए हैं, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस बार पुलिस व्यवस्था पहले की अपेक्षा चाक-चौबंद होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।