46 लाख से रखोह गांव में बनेगा आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र: महेन्द्र सिंह ठाकुर
September 14th, 2019 | Post by :- | 431 Views

सिंचाई एंव जन स्वास्थय बागबानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के रखोह गांव में लगभग 46 लाख रुपये की लागत से बनने वाले आयुर्वेदिक स्वास्थय केन्द्र की आधार शिला रखने के पश्चात एक भारी जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थय सुविधा पहुंचाने के लिए वचनबद्ध है । उन्होंने कहा कि स्वास्थय सुविधाओं को गांव स्तर तक पहुँचाने के हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैंे ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घरद्वार पर उपलब्ध हों।

उन्होंने किसानों को कम आय वाली परम्परागत खेती से हटकर नकदी फसलो को अपनाने पर बल दिया तथा इसके लिए फलदार पौधे लगाने का आग्रह करते हुए कहा कि एशियन विकास बैंक के सहयोग से 1688 करोड़ रुपये के एच पी शिवा प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के लगभग 20 हजार हैकटयर क्षेत्र में अमरूद, लीची, अनार तथा नींबू प्रजाति इत्यादि के फलों की उच्च घनत्व सब ट्रापिकल फसलें लगाई जा रहीं हैं ताकि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी की जा सके।
उन्होंने कहा प्रदेश सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना में किसानों को गढ़े, सिंचाई, सोलर बाड़बन्दी, एकत्रितकरण केन्द्र तथा मार्केटिंग तक की सुविधा मुफ्त में मुहैया करवाएगी ताकि यहाँ के किसान आत्मनिर्भर बन सकें तथा उनकी आर्थिकी भी सुधारी जा सके । उन्होंने लोगों से स्वावलम्बन का रास्ता अपनाने की अपील की क्योंकि सरकारी क्षेत्र में रोजगार के सीमित अवसर होने के कारण प्रदेश सरकार सबको रोजगार प्रदान नहीं कर सकती ।
उन्होंने वर्षा जल संग्रहण की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि समय की मांग अनुसार हमें आज जल की एक-एक बूंद का संचय करना है और पानी को व्यर्थ नहीं गवाना है ताकि जल शक्ति अभियान के तहत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के इस मिशन को सफल बनाने में हर सम्भव सहयोग दे सकें ।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार हर घर में नल और नल में जल पहुंचाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी ।
उन्होंने ग्रयोह, चोलथरा, कांगू-का-गल्लू, डोडर, बसन्तपुर, हरलोट, बहल, भटबाण तथा चौकी में जनसमस्याएं भी सुनी और उनका मौके पर निपटारा भी किया ।उन्होंने ग्रयोह तथा चोलथरा में प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत आदर्शिनी स्किल डवलपमेंट व वैलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में सिलाई प्रशिक्षण इत्यादि केन्द्रो का भी शुभारंभ किया तथा इस योजना का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने कांगू-का-गल्लू में शिव मंदिर में सराय निर्माण हेतु चार लाख रुपये देने की घोषणा भी की ।
इस अवसर पर भाजयुमो के प्रदेश महासचिव रजत ठाकुर, बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की प्रदेश संयोजक वंदना गुलेरिया, भाजपा जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुख राम राणा, बीडीसी चेयरमैन विनोद ठाकुर, पंचायत प्रधान चोलथरा पवन ठाकुर, जिला परिषद सदस्य राज कुमार, पंचायत प्रधान कोट यशपाल पठानीया, प्रधान ग्रयोह रमेश ठाकुर , बीडीसी सदस्य संजीव कुमार, अधीक्षण अभियन्ता आईपीएच सुनील करनोत्रा, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लयूडी जे पी नायक, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, तहसीलदार दीना नाथ, डीएसपी चन्दर पाल सिंह, अधिशाषी अभियन्ता आईपीएच एल आर शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी जे के चंदेल, उप निदेशक बागबानी एपी कपूर, एसएचओ सतीश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।