सड़क सुरक्षा नियमों को बनाएं जीवन का हिस्सा: महेंद्र सिंह ठाकुर
August 4th, 2019 | Post by :- | 136 Views

मंडी 04 अगस्त: सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने सड़क सुरक्षा नियमों को जीवन का हिस्सा बनाने की जरूरत पर बल देते हुए सभी से सड़कों को सुरक्षित बनाने की मुहिम में पूरे दिल से योगदान देने की अपील की है। उन्होंने रविवार को मंडी के सेरी मंच से जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान की शुरूआत करते हुए इसके संदेश को गांव-गांव, घर-घर पहुंचाने केे लिए सभी से जी-जान लगाने का आग्रह किया।

सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके सड़क सुरक्षा संदेश के साथ आयोजित मिनी मैराथन को भी हरी झंडी दिखाई।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सड़क सुरक्षा को लेकर बेहद गंभीर हैं। मुख्यमंत्री ने जन जागरूकता के लिए जो अभियान चलाया है जरूरी है सभी उसे जिले, उपमंडल से होते हुए गांवों तक ले जाने के लिए कमर कसें।

यातायात नियमों का करें पालन

सरकार सड़क सुरक्षा से जुड़े हर पहलू पर गहन चिंतन कर रही है। जैसे जैसे जनसंख्या बढ़ रही है उनके मुकाबले गाड़ियों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। गाड़ियों की बढ़ती संख्या कैसे नियंत्रित हो इसे लेकर भी विचार किया जा रहा है। सड़क पर चलने के तौर तरीके भी बदल गए हैं। अनेक मामलों में युवा यातायात नियमों की अवहेलना को खूबी की तरह दर्शाते हैं। वाहन चलाते हुए मोबाइल का प्रयोग फैशन बनता जा रहा है। नियमों के उल्लंघन की यह प्रवृति बेहद चिंताजनक है। इसे तुरंत दुरूस्त करने की जरूरत है। आवश्यक है कि सभी सड़क सुरक्षा नियमों का ठीक से पालन करें।
इन सब पहलुओं पर गौर करते हुए केंद्र सरकार ने यातायात नियमों में जरूरी बदलाव किए हैं। इन नियमों को कड़ाई से लागू करने की जरूरत है।
प्रदेश सरकार सड़कों के सुधार और विस्तार पर जोर दे रही है ताकि सड़कें वाहन चलाने के लिए सुगम व सुरक्षित हों। बीते डेढ़ साल में सड़क नेटवर्क को मजबूत किया गया है।
इस मौके केन्द्रीय विद्यालय और डीएवी स्कूल मंडी के बच्चों ने सड़क सुरक्षा पर नाटक प्रस्तुत किए।
आरटीओ डॉ0 संत राम शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत करते हुए सड़क सुरक्षा को लेकर परिवहन विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी।

मिनी मैराथन से दिया सड़क सुरक्षा संदेश

सड़क सुरक्षा संदेश के साथ आयोजित मिनी मैराथन में करीब 300 लोगों ने भाग लिया। मैराथन में पुरूष और महिला वर्ग की दौड़ हुई। ये दौड़ सेरी मंच से आरंभ होकर आईटीआई-पुलघराट-मंगवाई से होते हुए पुनः सेरी मंच पर ही संपन्न हुई। दोनों वर्गों में पहले तीन स्थानों पर रहे प्रतिभागियों को क्रमशः 3100, 2100 और 1100 रुपए नकद पुरस्कार के तौर पर दिए गए । पुरूष वर्ग में रुस्तम ने पहला, रोहित ने दूसरा व मनोज ने तीसरा स्थान हासिल किया जबकि महिला वर्ग में साक्षी प्रथम, झूमा देवी द्वितीय व वैशाली तृतीय स्थान पर रहीे।
इस अवसर पर जोगिन्दरनगर के विधायक प्रकाश राणा, जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, मंडी जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर ठाकुर सहित बड़ी संख्या में मंडी वासी, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चें, समाज सेवी संस्थाओं से जुड़े लोग मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।