मनाली-लेह मार्ग बहाल, सेना के वाहनों ने पार किया बारालाचा पास पर माइनस तापमान में सफर नहीं आसान #news4
October 28th, 2021 | Post by :- | 172 Views

मनाली : बीआरओ ने कड़ी मशक्कत के बाद मनाली लेह मार्ग को बहाल कर दिया है। यह मार्ग 17 अक्टूबर के बाद बर्फबारी के कारण बंद हो गया था। बारालाचा सहित तंगलांग ला और लाचुंला सहित ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई थी, जिस कारण मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया था और जांस्कर कारगिल सहित लेह लद्दाख के बहुत से लोग मनाली व कुल्लू में फंस गए थे। मार्ग के खुल जाने से सभी लोगों ने राहत की सांस ली है। बीआरओ ने आज सेना के वाहनों को प्राथमिकता में बारालाचा दर्रे के आर पार करवाया। लेकिन मौसम ने साथ दिया तो शुक्रवार से बारालाचा दर्रे में सभी वाहनों की आवाजाही सुचारू हो जाएगी।

हालांकि बीआरओ ने 24 अक्टूबर को बारालाचा दर्रे में दस्तक दे दी थी। लेकिन एक बार फिर मौसम के खराब होने से मार्ग बहाली प्रभावित हुई थी। बीआरओ की माने तो बारालाचा सहित समस्त ऊंचे दर्रों में 3 से 4 फीट हिमपात हुआ है। माइनस तापमान के बीच बीआरओ के जवानों ने देर रात काम करते हुए मार्ग को बहाल किया है।

बीआरओ की माने तो हालांकि सभी दर्रों को बहाल कर मनाली को लेह से जोड़ दिया है। लेकिन तापमान के माइनस में रहने से सफर जोखिम भरा हो गया है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने बताया कड़ी मशक्कत के बाद बीआरओ ने मनाली लेह मार्ग को बहाल कर लिया है। उन्होंने बताया कि शुरुआती तौर पर सेना के वाहनों सहित फोर व्हील ड्राइव वाहनों के लिए ही मार्ग बहाल हुआ है लेकिन शुक्रवार से मौसम साफ रहा तो सभी वाहन सुचारू रूप से चल सकेंगे। उन्होंने बताया बारालाचा दर्रे के बाद बीआरओ शिंकुला दर्रे सहित कुंजुम दर्रे को भी बहाल करने का भरसक प्रयास करेगा। उन्होंने इस मार्ग पर सफर करने वालों से आग्रह किया कि वो मौसम की परिस्थितियों को देखकर ही सफर करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।