मंडी: प्राकृतिक खेती से खूब प्रभावित हुए पीएम मोदी, स्टॉल से शिमला मिर्च उठाकर अधिकारी से ये पूछा #news4
December 27th, 2021 | Post by :- | 105 Views
हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक खेती ने प्रधानमंत्री मोदी को इतना प्रभावित किया कि वह पड्डल मैदान में प्रदर्शनी देखने के लिए करीब पांच मिनट तक रुके रहे। उन्होंने स्टॉल से लाल शिमला मिर्च उठाई और कुछ देर उसे देखते रहे। विशेष प्रोजेक्ट डायरेक्टर राकेश कंवर से पूछा कि यह क्या चीज है। किस किसान ने उगाई और कहां से आई। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह सोलन के जौणाजी के किसान शैलेंद्र ने उगाई है। पीएम ने ब्रौकली और मटर की भी जानकारी ली। बताया गया कि ब्रोकली बल्ह के किसान जगमोहन सैनी और मटर सुंदरनगर की मीना देवी ने उगाए हैं। पीएम ने कृषि विभाग के अधिकारियों और प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों की भी सराहना की। अपने संबोधन में पीएम ने प्राकृतिक खेती की सराहना करते हुए देश के किसानों को इसका अनुसरण करने को कहा।

रेशम, अंगूरा और प्योर वूल से बने उत्पादों ने भी किया आकर्षित

पीएम मोदी ने उद्योग विभाग के स्टॉल पर चरखे से रेशम का धागा बना रहे शिल्प गुरु अवार्डी ओमप्रकाश मल्होत्रा से तीन मिनट तक बात की। उनसे उत्पादों की जानकारी ली। ओमप्रकाश ने बताया उनकी ओर से शॉल, स्टॉल, जैंट्स शॉल बनाए जाते हैं। उनके पास 2200 रुपये से 30 हजार तक के उत्पाद हैं। किन्नौर दुल्हन का पट्टू 28 हजार और दूल्हे का मफलर 15 हजार रुपये तक है। मोदी ने उनके उत्पादों की सराहना की। साथ ही इसमें और अधिक शोध करने को कहा।

चंबा थाल और रणसिंघा को गौर से देखा

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रामीण विकास विभाग की प्रदर्शनी में भी कुछ समय बिताया। उन्होंने चंबा थाल, रणसिंघा, देवरथ और हडिंबा मंदिर को बड़े गौर से देखा और उनके बारे में जानकारी ली।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।