Manimahesh Yatra 2022: बिना पंजीकरण नहीं कर सकेंगे मणिमहेश यात्रा, 1100 ने करवाई आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, आफलाइन भी रहेगी सुविधा #news4
August 7th, 2022 | Post by :- | 106 Views

भरमौर : उत्तर भारत की पवित्र एवं प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा को लेकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। शनिवार शाम तक करीब 1100 श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, जबकि आगामी दिनों में भी आनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी रहेगी। ऐसे में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि, अब तक महज आनलाइन रजिस्ट्रेशन ही की जा रही है। आफलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में भरमौर प्रशासन की ओर से उपायुक्त चंबा के साथ सोमवार को बैठक होने वाली है। इस संबंध में उपायुक्त के साथ होने वाली बैठक में ही फैसला लिया जाएगा।

यदि प्रशासन की ओर से आफलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में निर्णय लिया जाता है तो रजिस्ट्रेशन करवाने के संबंध में स्थान भी चिन्हित कर लिया जाएगा, जिसके बाद श्रद्धालु आफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे। वर्तमान में कई श्रद्धालु यात्रा पर जा रहे हैं। लेकिन, जब तक अधिकारिक तौर पर यात्रा शुरू नहीं हो जाती, तब तक प्रशासन की ओर से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ इन्हें नहीं मिलेगा।

मणिमहेश यात्रा आगामी 19 अगस्त से दो सितंबर तक चलने वाली है, जबकि अधिकारिक तौर पर यात्रा शुरू होने से पूर्व 12 अगस्त से ही हेली टैक्सी सेवा भी शुरू हो जाएगी। ऐसे में श्रद्धालु हेली टैक्सी के माध्यम से भी गौरीकुंड तक का सफर कर सकेंगे। कोविड के कारण दो वर्षों के लंबे इंतजार के बाद शुरू होने जा रही मणिमहेश यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार मणिमहेश यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है तथा अब तक के सारे रिकार्ड टूट सकते हैं। आनलाइन रजिस्ट्रेशन का एक लाभ यह भी रहता है कि श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी बारी का इंतजार करने को लेकर लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ता। लेकिन, कई ऐसे श्रद्धालु भी यात्रा पर जाते हैं, जिनके लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा पाना काफी कठिन होता है।

एसडीएम भरमौर एवं सचिव मणिमहेश न्यास असीम सूद का कहना है मणिमहेश यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है। अब तक आफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं करवाई गई है। उपायुक्त चंबा के साथ होने वाली बैठक में इस संबंध में फैसला लिया जाएगा। सभी श्रद्धालुओं से आह्वान है कि वे यात्रा पर जाने से पूर्व रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।