समाज कल्याण में मातृ शक्ति सहभागिता महत्वपूर्ण योगदान: राणा #news4
December 30th, 2021 | Post by :- | 104 Views

सुजानपुर : सुजानपुर में महिला सामाजिक संगठनों की सहभागिता से अभिभूत हुए विधायक राजेंद्र राणा ने सुजानपुर में महिला मंडलों को सम्मानित व प्रोत्साहित करने के सिलसिले में अपनी सक्रियता और बढ़ा दी है। इसी कड़ी में विधायक राजेंद्र राणा ने सुजानपुर की ग्राम पंचायत पनोह में आयोजित महिला मंडल सम्मान समारोह में 6 महिला मंडलों को 12-12 हजार रुपए व एक-एक टेंट देकर सम्मानित किया है। इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि पहुंचे राणा ने कहा कि मातृ शक्ति के ऋण से आदमी जीवन भर ऋण नहीं हो सकता है। क्योंकि मातृ शक्ति का पुरुष व पुरुष समाज को विकसित व समृद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि मैं सुजानपुर के तमाम महिला मंडलों की सामाजिक सेवा में सहभागिता को लेकर नतमस्तक हूं। क्योंकि जितना बड़ा व महत्वपूर्ण योगदान सुजानपुर में सामाजिक सरोकारों के लिए मातृ शक्ति ने दिया है, शायद इतना बड़ा योगदान समाज के सरोकारों के लिए अभी तक न कोई संस्था, न कोई सरकार कर पाई है। जन्म से लेकर अंतिम सांस तक पुरुष समाज को शिक्षित, दीक्षित व संस्कारित करने के साथ पुरुष समाज के लिए मातृ शक्ति का योगदान अतुलनीय है। मातृ शक्ति के इस योगदान को जितना भी प्रोत्साहन व सम्मान मिले, वह कम है।

मातृ शक्ति के इसी जज्बे से अभिभूत होकर मैं इस वर्ग को यथाशक्ति सम्मानित व प्रोत्साहित करने के लिए वचनबद्ध हूं। मेरा मानना है कि सामाजिक सरोकारों के प्रति अगर मातृ शक्ति अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है तो समाज में संपन्नता व संस्कार स्थापित हो रहे हैं। जिस शिद्दत व जज्बे के साथ सुजानपुर में महिला मंडल समूह समाज के सरोकारों के प्रति सक्रिय हुए हैं। उससे यह स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि समाज कल्याण में यह योगदान अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। इस अवसर पर आधा दर्जन से ज्यादा लोग भाजपा को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए व कुछ विभिन्न विभागों से सेवानिवृत अधिकारियों व कर्मचारियों ने महिला मंडलों के बैनर तले कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कर्मचारी बोले कि समाज कल्याण के लिए जिस सेवा-साधना संकल्प के साथ राजेंद्र राणा ने सामाजिक सरोकारों के प्रति अपनी रूचि बढ़ाई व दिखाई है। उससे समाज में बड़ी क्रांति आएगी।

इस अवसर पर यह रहे मौजूद स्थानीय उपप्रधान राजिंदर कुमार, जिला परिषद सुमन देवी, स्पाहल पंचायत के प्रधान अश्विनी कुमार, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष डॉ कुलदीप सिंह, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के चेयरमैन और प्रवक्ता अभिषेक राणा, सर्व-कल्याणकारी संस्था के जिलाध्यक्ष लेखराज ठाकुर, कैप्टन बचित्र सिंह, कैप्टन राज कुमार, कैप्टन ओम प्रकाश, कैप्टन सुरेश कुमार, कैप्टन नंद लाल, पूर्व वार्ड मेंबर राज कुमार, पूर्व सैनिक विंग के अध्यक्ष सूबेदार मदन लाल, ब्लॉक इंटक अध्यक्ष विकास ठाकुर, व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।