अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी: नेरचौक में पहली बार होगी एमबीबीएस काउंसलिंग #news4
November 14th, 2021 | Post by :- | 155 Views

इस बार अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक में पहली बार एमबीबीएस की काउंसलिग की जाएगी। इसके लिए प्रबंधन ने पूरे इंतजाम कर लिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जैसे ही शेड्यूल जारी करेगा, काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि यह काउंसलिंग पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इससे विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी और कॉलेज के बेवजह चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

पहले विद्यार्थियों को शिमला विवि जाकर दो से तीन दिन अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था, उसके बाद फीस जमा करवाने और कॉलेजों में जाकर दाखिले लेने पड़ते थे, मगर अब इस बार विद्यार्थियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। ऑनलाइन ही फार्म भरा जाएगा, ऑनलाइन काउंसलिंग होगी और उसका रिजल्ट और फीस भी ऑनलाइन ही भरी जाएगी। बाद में केवल दाखिला लेने के लिए ही कॉलेज में जाना पड़ेगा। इससे विद्यार्थियों का करीब एक सप्ताह का समय बर्बाद होने से बचेगा। इस बात की पुष्टि अटल मेडिकल एंड रिसर्च मेडिकल यूनिवर्सिटी के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनर प्रवीण कुमार ने की है।

कब तक शुरू होगी प्रक्रिया, कितनी रहेंगी सीटें
उधर, एमबीबीएस की काउंसलिंग प्रकिया जल्द ही शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शेड्यूल जारी किया जाएगा। इसके करीब एक सप्ताह के बाद राज्यों की काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। अगर यहां की सीटों की बात की जाए तो सरकारी कॉलेजों में 720 और निजी कॉलेज में 150 सीटों के लिए काउंसलिंग होगी। इस विश्वविद्यालय में नेरचौक, नाहन, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा और टांडा मेडिकल कॉलेजों के लिए काउंसलिंग की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।