रिजनल सेंटर धर्मशाला से कर सकेंगे एमसीए, एमए इतिहास
May 2nd, 2019 | Post by :- | 196 Views

एचपीयू के रिजनल सेंटर धर्मशाला में नए सत्र 2019-20 से एमए इतिहास और एमसीए प्रोफेशनल डिग्री कोर्स शुरू होगा। दोनों कोर्स शुरू करने को लेकर मंजूरी और औपचारिकताएं पूरी होने के बावजूद विवि कोर्स शुरू नहीं कर पा रहा था। इस बार विवि यह कोर्स शुरू करेगा।

इसे अधिसूचना में भी शामिल किया गया है। दोनों कोर्स शुरू होने से जिन छात्र-छात्राओं को मेरिट पर विवि में प्रवेश नहीं मिलेगा, उनके पास रिजनल सेंटर भी विकल्प रहेगा। एमसीसी कोर्स में तीस छात्रों का बैच भरा जाना है। यह सेल्फ फाइनांसिंग होगा।

आवेदन अधिक होते हैं तो सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। एमए इतिहास की तीस सीटें भरने की मंजूरी मिली है। दोनों कोर्स में प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। रिजनल सेंटर में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राओं को अलग से आवेदन करना होगा।

उसी आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया होगी। रिजनल सेंटर के निदेशक प्रो. डीपी वर्मा ने कहा इस सत्र से एमए इतिहास और सेल्फ फाइनांसिंग में एमसीए कोर्स शुरू किया जाएगा। कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार के आदेशों के मुताबिक प्रवेश और काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

प्रवेश प्रक्रिया से पहले फैकल्टी की करनी होगी व्यवस्था 
एमए इतिहास और एमसीए कोर्स शुरू करने के लिए फैकल्टी न होना मुख्य वजह रही। कोर्स के लिए फैकल्टी के पद भरने को विवि से मंजूरी मिली है, मगर शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन मामले पर फैसला आने के कारण भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी थी। अब विवि भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।