प्लास्टिक मुक्त अभियान में सकारात्मक भूमिका निभाए मीडियाः डीसी
September 30th, 2019 | Post by :- | 150 Views

ऊना (30 सितंबर)- प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ऊना के मीडिया से सहयोग मांगा है। उन्होंने कहा कि किसी भी जन सहभागिता के कार्यक्रम को आंदोलन बनाने में मीडिया की अहम भूमिका रहती है। ऐसे में इस अभियान में भी मीडिया सकारात्मक सहयोग दे। यह बात उन्होंने आज ऊना में कही।
डीसी ने कहा कि दो अक्तूबर यानी गांधी जयंति से सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगने जा रहा है। जिला प्रशासन लोगों को इस बारे में जागरूक करने का भरपूर प्रयास कर रहा है। ऐसे में मीडिया को भी बढ़-चढ़ कर इसमें शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जन सहयोग के बिना कोई भी मुहिम पूरी नहीं हो सकती। लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणामों से अवगत करवाना होगा, ताकि वह इसका प्रयोग खुद ब खुद छोड़ दें।
संदीप कुमार ने कहा कि प्लास्टिक के बारे में जन जागरूकता लाने के लिए जिला में विभिन्न स्थानों पर अब तक 10 हजार से अधिक कपड़े के बैग वितरित किए गए हैं। यह बैग विभिन्न एनजीओ, धार्मिक स्थानों तथा बाजारों में वितरित किए गए हैं। कपड़े के बैग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से भी बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो अक्तूबर को बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें स्कूलों में बच्चों को कपड़े के बैग वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कपड़े के बैग बनाने का काम महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया गया है, ताकि उन्हें भी आजीविका का अवसर मिल सके।
इस अवसर पर एडीसी अरिंदम चौधरी व परियोजना अधिकारी संजीव ठाकुर भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।