नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क: 810 करोड़ के 15 एमओयू साइन, 300 लोगों को मिलेगा रोजगार #news4
March 21st, 2022 | Post by :- | 295 Views

जिला सोलन के नालागढ़ में मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने के लिए सरकार ने सोमवार को चंडीगढ़ में निवेशकों के साथ 810 करोड़ के 15 समझौता ज्ञापन (एमओयू) साइन किए। उद्योग विभाग के निदेशक राकेश प्रजापति और अतिरिक्त निदेशक तिलक शर्मा की मौजूदगी में ये एमओयू साइन हुए। राकेश प्रजापति ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क 350 करोड़ की लागत से स्थापित किया जा रहा है। इसमें केंद्र सरकार 100 करोड़ की ग्रांट इन एड देगी। पार्क में सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड बायो डिजाइन भी स्थापित किया जाएगा। इसके लिए उद्योग विभाग जल्द पीजीआई चंडीगढ़ के साथ एमओयू करेगा।

बताया कि मोहाली के कुछ कारोबारियों ने मेडिकल डिवाइस पार्क में यूनिट लगाने की इच्छा जताई है। सोमवार को मैसर्ज एएनजी लाइफ साइंस ने कंदरौड़ी औद्योगिक क्षेत्र में नॉट्रास्यूटिकल यूनिट लगाने के लिए 70 करोड़ का निवेश करने का एमओयू साइन किया है। इस यूनिट में 300 लोगों को रोजगार मिलेगा। इस यूनिट में मेडिकल फूड, डाइटरी सप्लीमेंट और न्यूट्रीएंट का उत्पादन किया जाएगा। जल्द देश के अन्य बड़े शहरों के निवेश को आकर्षित करने के लिए बड़े कारोबारियों के साथ बैठकें की जाएंगी।

पार्क में ये मेडिकल डिवाइस बनेंगे
मेडिकल डिवाइस पार्क में डिस्पोजेबल सिरिंज, एक्स-रे मशीन, स्पाइरोमीटर, ऑडियोलॉजी उत्पाद, आईसीयू वेंटिलेटर, एनेस्थीसिया मशीन, बायो सिग्नल रिकॉर्डर सहित अन्य उत्पाद बनाए जाने हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।