जनमंच के सफल आयोजन के लिए 30 जुलाई को होगी बैठक
July 29th, 2019 | Post by :- | 221 Views

मण्डी 29 जुलाई :– आम नागरिकों को उनके घर द्वार पर समय और धन व्यय किए बगैर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार उपमण्डल की विभिन्न पंचायतों में जन मंच कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। जनमंच के माध्यम से विशेष रूप से वंचित लोगों की शिकायतों को पहचानने व हल करने में सक्षम, लोगों की इस अवधारणा को समाप्त करना कि प्रभावशाली वर्ग का काम हो जाता है के लिए समन्याय, सुलभ पंहुच योग्य मित्रवत व्यवस्था कायम करना । जनमंच में अधिकारी वर्ग के साथ-साथ लोगों के निर्वार्चित प्रतिनिधियों के माध्यम से शिकायतों का समाधान करने में बाधा न हों। सरकारी कार्यक्रम और और योजनाएं ईमानदारी से लागू हों और लक्षित लाभार्थियों को लाभ और सेवाएं मिलें, सरकारी कार्यलयों में जनता की आवाजाही कम हो और उनकी शिकायतों व मांग का निपटान घर द्वार पर संभव हो यह जानकारी उपमण्डलाधिकारी करसोग सुरेन्द्र ठाकुर ने 11अगस्त, 2019 को करसोग उपमण्डल के सेरी बंगलो में आयोजित जनमंच की तैयारियों से पूर्व कही।

उन्होंने कहा कि सेरी बंगलों स्कूल मैदान में हिमाचल प्रदेश के शिक्षा, विधी तथा संसदीय मामले के मन्त्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में 11 अगस्त को ग्राम पंचायत ठाकुरठान, भनेरा, मैहन्डी, डवरोट, पोखी, रिछणी, शाहोेट, केलोधार, वालीधार , खादरा चैंरीधार तथा सेरी बंगलो सहित चयनित 12 पंचायतों की समस्याऐं सुनी जायेंगी।
प्री जनमंच की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंन कहा कि ग्राम पंचायत ठाकुरठाना में प्री जनमंच 01-08-2019 को प्रातः 10 बजे जबकि ग्राम पंचायत भनेरा में 2 अगस्त, 2019 को 10बजे आयोजित किया जायेगा। 3 अगस्त, 2019 को ग्राम पंचायत मैहन्डी में प्री जनमंच प्रातः 10बजे तथा ग्राम पंचायत डबरोट में दोपहर बाद एक बजे आयोजित किया जायेगा। 5 अगस्त, को ग्राम पंचायत पोखी में प्रातः 10 बजे तथा रिछणी ग्राम पंचायत में एक बजे दोपहर बाद कार्यक्रम रखा गया है। 6 अगस्त को ग्राम पंचायत शाहोट में 10 बजे प्रातः तथा केलोधार ग्राम पंचायत में प्री जनमंच एक बजे के बाद आयोजित किया जायेगा। 7 अगस्त को ग्राम पंचायत वालीधार में प्रातः 10 बजे तथा ग्राम पंचायत खादरा में दोपहर बाद एक बजे, 8 अगस्त को ग्रामपंचायत चैंरीधार, में प्रातः 10बजे तथा सेरी बंगलो ग्राम पंचायत में पूर्व जनमंच एक बजे के बाद आयोजित किया जायेगा ।
उन्होंने कहा कि प्री जनमंच के दौरान ग्राम पंचायतों में गृहणी सुविधा योजना, किसान क्रडिट कार्ड, हिमचली प्रमाण पत्र, आय, ओबीसी तथा जाति प्रमाण पत्र वृद्वावस्था, विधवा व अपंगता से सम्बन्धित पैंशन, जनधन योजना, बेटी है अनमोल, डिजिटल राशन कार्ड, गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण संबंधी पंजीकरण किया जायेगा। उन्होंन कहा कि सम्बन्धित पंचायतों की जनता निर्धारित तिथियों में प्री जनमंच में अधिक से अधिक संख्या में आकर लाभ उठायें।
उन्होंने कहा कि दिनांक 30 जुलाई, 2019 को जनमंच के सफल आयोजन के लिए उपमण्डल के सभी विभागध्यक्षों की बैठक का आयोजन भी किया जाये ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।