हिमाचल में मनरेगा की दिहाड़ी बढ़ी, लाखों मजदूरों के लिए राहत
April 21st, 2020 | Post by :- | 123 Views

हिमाचल सरकार ने मनरेगा की दिहाड़ी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने मनरेगा के तहत मिलने वाली दिहाड़ी 20 रुपये बढ़ा दी है। इससे लाखों मनरेगा मजदूरों को लाभ मिलेगा। अभी तक मनरेगा के तहत 185 रुपये की दिहाड़ी मिलती है। अब इसे बढ़ाकर 205 रुपये कर दिया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी।  वहीं, कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान इन्हें काम करने के लिए कर्फ्यू पास बनाने की जरूरत नहीं होगी। कार्य के दौरान इन्हें सरकारी के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। इस फैसले से लाखों मजदूरों को पास बनाने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। प्रदेश भर में सरकार ने कर्फ्यू लागू कर रखा है और सरकार ने मनरेगा के कामों को आरंभ कर दिया है। प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के काम कराने के लिए मनरेगा के कामगारों को कर्फ्यू पास नहीं बनाने होंगे।

केंद्र सरकार ने मनरेगा के कामगारों के कर्फ्यू पास नहीं बनाने की छूट दे रखी है।

यानी मनरेगा कामगारों को काम में जाने के लिए पहले जिला प्रशासन से पास बनाने अनिवार्य नहीं है। राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के सचिव डॉ. आरएन बत्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि मनरेगा मजदूरों को अपनी पंचायतों के क्षेत्र में काम करने के लिए कर्फ्यू पास नहीं बनाने होंगे। इतना जरूर है कि मनरेगा के कामों को करते समय केंद्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। पंचायत प्रधानों को इन दिशा निर्देशों को पालन कराने का दायित्व सौंपा गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।