दूध-दही सेहत के लिए वरदान, जानें किन लोगों के लिए बन सकता है जहर
December 26th, 2019 | Post by :- | 167 Views

दूध-दही खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में कौन नहीं जानता। इनसे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, डी और बी 12 जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। दूध का सेवन हर उम्र के व्यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद होता है। शिशु के पैदा होने से लेकर बुढ़ापे तक वो दूध का सेवन करता रहता है। पर क्या आप जानते हैं सेहत के लिए वरदान मानी जाने वाली ये दोनों ही चीजें कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। आइए जानते हैं दूध और दही का सेवन करने से आखिर किन लोगों को बचना चाहिए।

दूध का सेवन करने से होने वाले फायदे-
-हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती
-थकान और तनाव से मुक्ति
-गले में दर्द से राहत
-याददाश्त तेज होना
-वजन घटाने में उपयोगी
-दांतों की मजबूती
-अच्छी नींद में सहायक
-शरीर को हाइड्रेट रखता है
-त्वचा के लिए फायदेमंद
-बालों की मजबूती
-एसिडिटी से निजात
-कैंसर का खतरा कम

-दूध का सेवन करने के नुकसान-
डॉ. लक्ष्मीदत्त शु्क्ला के मुताबिक, दूध के सेवन करने से कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण होता है दूध में मौजूद लैक्टोज। दूध पीने से पेट में गैस हो सकती है, दस्त लग सकते हैं या उल्टी आ सकती है। कई लोग खाली पेट दूध पीते हैं तो उनका हाजमा बिगड़ जाता है। इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उन्हें दूध से दूर रहना चाहिए।

दूध में मौजूद केसिन प्रोटीन भी कुछ लोगों में समस्या खड़ी करता है। खासतौर पर कुछ बच्चे केसिन के कारण ही दूध को नहीं पचा पाते हैं। कुछ लोगों में दूध के सेवन से फुंसियां और चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दूध में जटिल वसा (काम्प्लेक्स फैट) होता है, जो ढंग से पच नहीं पाता है। ज्यादा दूध से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

-दही का सेवन करने के फायदे-
-उल्टी या दस्त का कारगर इलाज
-ब्लड सेल्स और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक
-फैट और कैलोरी कम होने के कारण वजन घटाने में मददगार
-गर्मी में घबराहट का इलाज
-त्वचा को निखारने की सहायक
-बालों की मजबूती

-दही के नुकसान-

दही की तासीर ठंडी है। यानी इसके खाने से शरीर में ठंडापन महसूस होता है। इसलिए जिन लोगों को सर्दी जुकाम रहता है, उन्हें दही के सेवन से बचना चाहिए। दही कई लोगों में गला खराब कर देता है, खासतौर पर रात में खाने पर।

दही उनके लिए खासतौर पर नुकसानदायक है जिन्हें जोड़ों में दर्द या आर्थराइटिस की बीमारी है। इन लोगों को सलाह दी जाती है कि ये फ्रिज से निकला हुआ दही न खाएं। फिजिशयन कमेटी फॉर रेस्पॉन्सिबल मेडिसिन के मुताबिक, दही में गैलेक्टोज नामक शुगर पाई जाती है। इससे शरीर में लैक्टोज बनता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। दही में चीनी मिलाकर खाने से मोटापा बढ़ता है।

दूध-दही के सेवन में बरतें यह सावधानी-
दूध और दही कभी एक साथ नहीं खाया जाता है। इसके अलावा खट्टे फल खाने या इनका जूस पीने के पहले या बाद में दूध या दही का सेवन न करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।