सीर खड्ड के सीने को चीर रहा खनन माफिया #news4
July 31st, 2022 | Post by :- | 96 Views

जाहू : सीर खड्ड में अवैध खनन लगातार जारी है, जिससे स्थानीय किसानों में प्रशासन और सरकार के प्रति आक्रोश है। बरसात के मौसम में पानी का बहाव बढ़ने से सीर खड्ड में भूमि का कटाव हो रहा है, ऐसे में खड्ड में भारी मात्रा में पत्थर निकल रहे हैं, जिसे खनन माफिया बेखौफ होकर ट्रैक्टरों में भर कर ले जा रहा है। हैरानी की बात यह है कि सरकाघाट से घुमारवीं वाया भांबला तथा भोटा से मंडी वाया जाहू सुपर हाईवे मार्ग पर सरकारी अफसरों की गाड़ियां दिनभर दौड़ी रहती हैं, बावजूद इसके जाहू और भांबला में पुलिस चौकियां भी हैं, इसके बावजूद खनन माफिया सुबह से शाम तक सीर खड्ड में अवैध खनन को अंजाम दे रहा है।

जाहू और भांबला-सुलपर को जोड़ने के लिए बने नए पुल के पास खनन माफिया पत्थरों को सरेआम ट्रैक्टरों में भर रहा है, इसी तरह बिलासपुर और मंडी की सीमा पर राधा स्वामी सत्संग घर भांबला के पास भी अवैध खनन हो रहा है। खनन माफिया बिलासपुर जिला के देहर-मरकोटा पेयजल योजना के पास से पत्थर भर रहा है। इससे पेयजल योजना के कुएं को नुकसान हो सकता है। किसान शेर सिंह, चमन लाल, कर्म चंद, संतोष कुमार, ज्ञान चंद, बिहारी लाल, हंस राज, रमेश चंद, बलवीर सिंह ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मांग की है कि सीर खड्ड में बढ़ रहे अवैध खनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए तथा हमीरपुर, बिलासपुर और मंडी जिला के उपायुक्तों को भी सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए जाएं। इस बावत भोरंज थाना प्रभारी सूरम सिंह का कहना कि पुलिस अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। इसी तरह वन खंड अधिकारी एंव डिप्टी रेंजर जगत राम का कहना है कि वन विभाग के कर्मचारी नाका लगाकर खनन को रोकने का कार्य कर रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।