ऊना जनमंच : अफसरों पर बरसे मंत्री वीरेंद्र कंवर, कहा- ज्यादा पढ़-लिखकर आप राजा नहीं बन गए, कारोबारियों को बेवजह तंग न करें #news4
May 1st, 2022 | Post by :- | 322 Views

आप ज्यादा पढ़ लिखकर कोई राजा नहीं बन गए, आप जानबूझकर नए काम चला रहे हैं और उद्यमियों को तंग कर रहे हैं। यह सहन नहीं किया जाएगा।

यह तल्ख तेवर थे हरोली विधानसभा के दुलैहड़ में आयोजित 26वें जनमंच के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर के। जनमंच में उन्होंने लोगों की अनदेखी कर रहे अधिकारियों की खूब क्लास लगाई। जनमंच में कुल 110 जन समस्याएं आईं जिनमें से 70 प्री-जनमंच तथा 40 मौके पर प्राप्त हुर्ईं। अधिकतर जन समस्याओं का मौके पर निपटारा कर दिया।

ग्राम पंचायत पोलियां में बिजली के ट्रांसफामर से लघु उद्योग चला रहे गौरव ठाकुर ने लेबर इंस्पेक्टर पर उनसे बदसलूकी करने की बात जनमंच में रखी। गौरव ने कहा कि उनका बार-बार चालान किया जा रहा है और बेवजह तंग भी किया जा रहा है। इतना सुनते ही मंत्री बिफर पड़े और लेबर इंस्पेक्टर नवीन धीमान व उद्योग विभाग के जिला अधिकारी अंशुल धीमान को खूब खरी-खोटी सुना दी। उन्होंने यहां तक कह दिया कि आप उद्यमियोंं को बेवजह तंग करना बंद करें। इसके अलावा उन्होंने कई समस्याओं को सुना और मौके पर उनका समाधान किया।

मंत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम से आम जन की समस्याओं का समाधान संभव हुआ है। एक साल-पांच काम अभियान का माडल जिला में सफलतापूर्वक लागू करने के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया गया है। जिला में मनरेगा का बजट बढ़कर 80 करोड़ तक पहुंच गया है, जो पहले 53 करोड़ था। यही नहीं, मनरेगा के माध्यम से 35 हजार लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है।

उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिला परिषद को मिला है सम्मान

स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड नाम दिया गया है। मंत्री ने जिला प्रशासन की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने हरोली में चिट्टा माफिया पर लगाम कसी है। नशे के सौदागरों पर कार्रवाई हुई है और पुलिस ने इसमें अच्छा काम किया है। ऊना सुपर-50 के तहत सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंंग दी जा रही है। फ्री कोचिंंग का लाभ उठाकर पांच बच्चे एनआइटी में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। थानाकलां में टेलीमेडिसन की सुविधा आरंभ की गई है। इन्हीं प्रयासों के चलते जिला परिषद ऊना को देशभर में प्रथम आंका गया है और दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।