Minjar 2019 : Wheel Chair Dance रहेगा प्रथम सांस्कृतिक संध्या का मुख्य आकर्षण : उपायुक्त
July 26th, 2019 | Post by :- | 286 Views

चम्बा इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेले के दौरान स्वच्छता और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मेले में चम्बा जिला के स्थानीय एवं प्रतिभाशील उभरते कलाकारों को मंच प्रदान करने में प्राथमिकता दी गई है। जिले भर से करीब 88 कलाकारों को अपनी प्रस्तुति देने का मौक़ा दिया गया है। जिनमें से टॉप 8 कलाकार प्राइम टाइम में अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

जिला के आठ उभरते कलाकार देंगे प्राइम टाइम में प्रस्तुति

यह बात उपायुक्त चम्बा विवेक भाटिया ने शुक्रवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मिंजर मेले का शुभारंभ किसके द्वारा किया जाएगा यह फिलहाल तय नहीं हो पाया है। मेले में विभिन्न समुदाय के लोग भी मंच पर अपनी प्रस्तुति देंगे। प्रथम संध्या के दौरान विशेष बच्चों द्वारा व्हील चेयर डांस प्रस्तुत किया जाएगा। स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से आयोजित किया जा रहा यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है। प्रथम संध्या में सलाम शहीदों को देशभक्ति पर आधारित मनोरम कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।

मेले को यादगार बनाने हेतु प्रशासन की ओर से किए गए हैं कई नए प्रयास

भाटिया ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेला केवल सांस्कृतिक संध्याओं पर ही केंद्रित नहीं रहेगा। इस वर्ष प्रशासन की ओर से मेले को यादगार बनाने हेतु कई नए प्रयास किए गए हैं। मेले के दौरान मिस चम्बा का आयोजन प्रमुख आकर्षण होगा, जिसके लिए ऑडिशन लिए जा रहे हैं। वहीं, जोश व रोमांच से भरपूर डेविल सर्किट ‘जीतो चम्बा’ का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसके तहत 10.5 किलोमीटर लंबा चैलेंज होगा। यह चैलेंज हर तीसरे दिन प्रातः 5:30 बजे मिलेनियम गेट चम्बा से आरंभ होगा। जिसमें प्रतिभागियों को कई तरह की बाधाओं से गुजरना होगा।

चप्पे- चप्पे पर होगा पुलिस का पहरा

मेले के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवान वर्दी और बिना वर्दी के पहरा देकर सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। मेले के दौरान स्टेट ऑफ द आर्ट झूले, खेल गतिविधियां, फूड फेस्ट के साथ-साथ अन्य कार्यक्रम भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक चम्बा डॉ. मोनिका और सहाय आयुक्त उपायुक्त चम्बा रम्या चौहान भी उपस्थित रहीं।

चौगान में कचरा दिखे तो तुरंत करें व्हाट्सएप

मिंजर मेला के दौरान लोगों की सुविधा और स्वच्छता पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। मेला आयोजन स्थल में किसी तरह की अस्वच्छता या कूड़ा-कर्कट होने पर जनसाधारण मोबाइल फोन के माध्यम से फोटो क्लिक कर व्हाट्सएप नंबर 9816444879 व 8679285532 पर भेज सकते हैं। जिस पर दो घंटे के भीतर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस अवधि के दौरान यदि कोई कार्यवाही/ स्वच्छता व्यवस्था न की गई तो व्हाट्सएप नंबर 7018185687 और 8219020477 पर शिकायत की जा सकती है। इसके अतिरिक्त चौगान में सजी अस्थाई दुकानों से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था भी की गई है।

भूरी सिंह संग्रहालय में लगेगी आर्ट वर्कशॉप

मिंजर मेले के दौरान राज्य सरकार व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। ललित कला अकादमी द्वारा भूरी सिंह संग्रहालय में आर्ट वर्कशॉप का आयोजन भी किया जा रहा है। इसमें देश के प्रतिष्ठित कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय उभरते कलाकार भी हिस्सा लेंगे।

खेल प्रतिस्पर्धाओं का भी किया जा रहा आयोजन

मेले के दौरान खेल प्रति स्पर्धाओं का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें इस वर्ष पूल टेबल ,प्रश्नोत्तरी व मैराथन प्रतियोगिताएं भी प्रमुखता से सम्मिलित की गई हैं। मिंजर मेला के दौरान पुरुष व महिलाओं के लिए हॉकी, वॉलीबॉल, कबड्डी ,बैडमिंटन, शतरंज, हाफ मैराथन, टेबल टेनिस प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। पुरुषों के लिए फुटबॉल व कुश्ती प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। मेले के दौरान प्रश्नोत्तरी, पूल टेबल, शूटिंग तथा वेटरन क्रिकेट का भी आयोजन किया जा रहा है।

यह रहेगा सांस्कृतिक कार्यक्रम का शैड्यूल

  • 28 जुलाई- लाफ्टर नाईट
  • 29 जुलाई- चंबयाली नाईट
  • 30 जुलाई- मल्टीकल्चरल नाईट
  • 31 जुलाई- हिमाचली नाईट
  • 1 अगस्त- पंजाबी नाईट
  • 2 अगस्त- हिमाचली नाईट
  • 3 अगस्त- पंजाबी नाईट
  • 4 अगस्त- बॉलीवुड नाईट

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।