बिलासपुर में नलवाड़ सुन्हाणी मेला शुरू, विधायक जीतराम कटवाल ने किया शुभारंभ #news4
April 1st, 2022 | Post by :- | 118 Views

बिलासपुर : मेले मेल-मिलाप एवं भाईचारे का प्रतीक होते हैं। संस्कृति को आगे आने वाली पीढ़ी तक हस्तांतरित करने में मेले व त्यौहार  महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह विचार जिला स्तरीय मेला नलवाड़ सुन्हाणी का शुभारंभ करते हुए झंडूता विधानसभा क्षेत्र विधायक जीतराम कटवाल ने व्यक्त किए। उन्होंने लोगों को मेले की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सुन्हाणी राजाओं के समय से कहलूर रियासत की राजधानी होती थी, उस समय से इस मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सुन्हाणी मेले के प्राचीन स्वरूप को लोगों के सहयोग के साथ संभाल कर रखा जाएगा। यह मेला सभी की गौरवमयी सोच का प्रतीक है। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कटवाल ने कहा कि उन्हें सेवानिवृत्ति के पश्चात क्षेत्र के लोगों की सेवा करने का सौभाग्य मिला है और वे क्षेत्र की जनता के साथ हर दुख-सुख के पलों में उनके साथ खड़े रहते हैं। उन्होंने कहा कि झंडूता विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया जा रहा है। क्षेत्र में पानी, बिजली व सड़कों का योजनाबद्ध व चरणबद्ध तरीके से विकास किया जा रहा है। क्षेत्र में विकास कार्यों को सुनियोजित तरीके से करने के लिए बजट का प्रावधान किया जा रहा है।

अगले 60 वर्षों तक नहीं रहेगी पानी की समस्या

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की समस्या को अगले 60 वर्षों तक समाप्त करने के लिए 240 करोड़ रुपए की सभी छोटी-बड़ी स्कीमों का 30 जून से पहले लोकार्पण कर दिया जाएगा। इस क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या को हल करने के लिए 8 करोड़ 20 लाख 66 हजार रुपए से उठाऊ पेयजल योजना बरठीं सरगल, भाबा कोटला के संवर्द्धन के कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। उठाऊ पेयजल योजना टिहरा, बड़गांव का नवीनीकरण व सुधार कार्य के लिए 4 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। लोगों को बेहतर सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए उठाऊ सिंचाई योजना भल्लू के सुधारीकरण के लिए 4 करोड़ 58 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उठाऊ सिंचाई योजना सुन्हाणी के सुधारीकरण के लिए नई सिंचाई हौदियां व सिंचाई पाइपों को बिछाने के कार्य स्वीकृत किए गए हैं ताकि लोगों को बेहतर सिंचाई सुविधा प्राप्त हो सके।

बरठीं स्कूल में 1 करोड़ रुपए से बनेगा इंडोर बैडमिंटन स्टेडियम

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरठीं में 1 करोड़ रुपए से इंडोर बैडमिंटन स्टेडियम बनाया जाएगा। प्रदेश के पहले आदर्श विद्यालय का शुभारंभ बरठीं से किया गया है। इस अटल आदर्श विद्यालय के लिए भूमि का चयन कर लिया गया है। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के सभी  महिला मंडलों को 10-10 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। विधानसभा क्षेत्र के 5 खंडों में महिला मंडल की खेल प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए 25-25 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्यअतिथि द्वारा मेला कमेटी को 10 हजार रुपए देने की घोषणा की ।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस मौके पर एसडीएम झंडूता नरेश वर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस दौरान एसडीएम झंडूता नरेश वर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा राकेश गौतम, अध्यक्ष नलवाड़ मेला समिति गायत्री गौतम, मंडल अध्यक्ष मोहेंद्र सिंह चन्देल, जिला परिषद सदस्य शैलजा शर्मा, जिला परिषद सदस्य शालू रणोत, पंचायत समिति सदस्य शेर सिंह, मंडल महामंत्री मनोज लखा, उपनिदेशक कृषि डॉ. प्राची, उपनिदेशक बागवानी डॉ. माला शर्मा, भाषा अधिकारी रेवती सैनी, खंड विकास अधिकारी कुलदीप शर्मा, एसएचओ कर्म सिंह व राजेन्द्र कुमार सहित ग्राम पंचायत प्रधान उपेंद्र परमार उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।