मनरेगा मजदूरों को इसीमाह मिल जाएगा बकाया
December 6th, 2019 | Post by :- | 85 Views

दो से तीन माह बिना मजदूरी से कार्य कर रहे मनरेगा के लाखों दिहाड़ीदारों के लिए खास खबर है। केंद्र सरकार ने बकाया पड़े वेतन की 100 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। इसके चलते जिन मजदूरों को अक्तूबर से मनेरगा का पैसा नहीं मिला है, उन्हें दिसंबर महीने में ही अपनी कमाई मिल जाएगी। जानकारी के अनुसार कुछ अनियमितताओं के कारण केंद्र सरकार ने मनरेगा का करोड़ों तक का बजट दो माह से रोक रखा था। मनरेगा के तहत लगे लाखों मजदूरों के अकांउट में दो माह से दिहाड़ी नहीं आ रही है। इस वजह से पंचायतों के माध्यम से मनरेगा में रजिस्टर हुए मजदूर परेशान हो गए थे। ऐसे में अब केंद्र सरकार की यह राहत मजदूरों के लिए बड़ी मददगार साबित होगी। ये मजदूर पंचायतों में भी इस बारे मे जानकारी मांग रहे थे, लेकिन हैरानी है कि पंचायत प्रधान से लेकर कोई भी ब्लॉक अधिकारी दो माह से इस समस्या का समाधान नहीं निकाल पा रहे था।

जब मनरेगा के तहत लगे मजदूरों की यह समस्या पंचायती राज विभाग में पहुंची, तो सामने आया कि मजदूरों ने अपने अकाउंट नंबर ही गलत लिखे थे। इस वजह से केंद्र सरकार ने मजदूरों को मनेरगा के तहत बजट डालने पर रोक लगा दी थी। हैरानी है कि मजदूरों के अकाउंट नंबर कैसे ऑनलाइन गलत डाले जा रहे हैं, इस पर भारत सरकार ने हिमाचल सरकार को फटकार भी लगाई है। वहीं मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मजदूरों को इस बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।