विकासात्मक कार्यों की समीक्षा को लेकर हमीर भवन में मंडे मीटिंग आयोजित
September 23rd, 2019 | Post by :- | 147 Views

हमीरपुर शहर स्वच्छ व सुंदर हो, इसके लिए भोटा चौक से लेकर नादौन चौक तक सड़क के किनारे नालियों तथा फुटपाथ को चकाचक किया जाएगा। आज हमीर भवन में आयोजित मंडे मीटिंग के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त हरिकेश मीणा ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। सड़क पर धूल न उड़े इसके लिए विभाग के अधिकारियों को पानी का छिड़काव करने को कहा ताकि राहगीरों तथा दुकानदारों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। एसडीएम सदर को आज ही भोटा चौक से नादौन चौक तक डिमारकेशन करवाने को कहा गया तथा नालियों तथा फुटपाथ के कार्य को बेहतर ढंग से बनाया जा सके। बिझड़ी बाजार की सड़क का निर्माण कार्य भी शीघ्र पृूरा करने के निर्देश दिए गए। हमीरपुर शहर में सड़क के किनारे नालियों तथा फुटपाथ के कार्य के चलते विद्युत विभाग तथा आईपीएच विभाग भी अपने-2 विभाग से सम्बंधित कार्य को तुरंत अंजाम देना सुनिश्चित करेगा।
उपायुक्त ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को टिक्कर तथा भोटा में यातायात को सुचारू रूप से चलाने तथा सड़क नियमों का उल्लघन करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। खनन अधिकारी को राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर निर्माधाीन पुलों में प्रयोग हो रही सामग्री की नियमित रूप से चैकिग करने तथा अवैध खनन के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, शिक्षा विभाग, जिला में सभी स्कूलों में पेयजल टंकियों की सफाई को सुनिश्चित बनाएं। इसके साथ ही सभी विभाग भी अपने-2 कार्यालय की पेयजल टंकियों की अक्तूबर माह से पहले सफाई करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि जिला के स्कूलों में शौचालयों की आवश्यक मुरम्मत तथा भवनों के सुधारीकरण को लेकर कार्य किया जाएगा जिसके लिए सम्बंधित स्कूल के प्रधानाचार्य एसएमसी के साथ मिलकर सम्बंधित पंचायत को सूचित करना होगा। उन्होंने उपनिदेशक शिक्षा को निर्देश दिए कि वह ऐसे सभी स्कूलों की सूचि जिला पंचायत अधिकारी को शीघ्र उपलब्ध करवाए जहां मुरम्मत तथा सुधारीकारण का कार्य आवश्यक है। कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को शहर में शत प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा कलैक् शन को सुनिश्चित करने को कहा। जिला मे सभी डीपुओं में राशन का पर्याप्त स्टॉक तथा उनकी गुणवत्ता को लेकर नियमित निरीक्षण करने के लिए जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग को निर्देश दिए गए।
एपीएमसी जिला के उन्नतशील किसानों को उनके उत्पादों को बेचने के लिए स्थान उपलब्ध करवाने के लिए एक सप्ताह के भीतर आवश्यक कदम उठाए। आरटीओ को ऐसे वाहन चालकों के चालान करने को कहा गया जो कि निजी वाहनों में सवारियों को ले जा रहे हैं। बिजली विभाग शहर में प्रत्येक भवन की चैकिंग कर उसमें स्थापित विद्युत मीटरों की सूचि बनाकर उपलब्ध करवाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रत्तन गौतम, एसडीएम डा. चिरंजी लाल, सहायक आयुक्त राज कृष्ण ठाकुर के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।