जनमंच में प्राप्त 122 शिकायतों में से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा आम आदमी की सरकार तक पहुंच बनी।
September 8th, 2019 | Post by :- | 396 Views

बिक्रम सिंह (उद्योग, श्रम एवं रोजगार, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक व औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री) ने आज हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ताल में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। इस जनमंच में 122 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया।
बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। आम व्यक्ति तक सरकार जाए और आम व्यक्ति की बात सुनी जा सके, इसी उद्देश्य से जनमंच का सफल आयोजन प्रतिमाह जिला की एक विधानसभा क्षेत्र में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला का यह 14वां जनमंच यहां आयोजित किया गया है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि जनमंच के माध्यम से अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को घर-द्वार पर ही सभी सुविधाएं प्रदान कर उसकी समस्याओं का यथासंभव हल किया जा सके।
उन्होंने कहा कि जनमंच के अंतर्गत लोगों की शिकायतों का समयबद्ध निपटारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग और अधिकारी जनमंच की गंभीरता को आत्मसात करें और पूर्ण तैयारी के साथ अपना पक्ष रखें। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनमंच पूर्व चरण में अधिकांश समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित करें और आम जनमानस के साथ जुड़कर सरकार की योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी उन तक पहुंचाएं।
उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत 15 नवजात बेटियों के परिजनों को उपहार व प्रमाण पत्र, बेटी है अनमोल योजना की 6 लाभार्थी बेटियों को 12-12 हजार रुपए के सावधि जमा योजना के ड्राफ्ट तथा 20 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ य़ोजना के किट वितरित किए। इसके अतिरिक्त हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत सान्हवीं, ताल, डुग्घा, टिक्कर-डिडवीं व गसौता की 57 लाभार्थियों को योजना के दस्तावेज वितरित किए। उन्होंने एक बूटा बेटी के नाम अभियान के अंतर्गत पाठशाला परिसर में अशोक का पौधा भी रोपित किया।

जनमंच से लोगों का प्रदेश सरकार में बढ़ा विश्वास
स्थानीय विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि जनमंच पर सभी लोग अपनी समस्याएं खुलकर रख रहे हैं और तय समयावधि में उनकी समस्याएं हल होने से लोगों का विश्वास भी बढ़ा है। आज के जनमंच में ग्राम पंचायत ताल, उखली, पांडवीं, डिडवीं-टिक्कर, अग्घार, डुग्घा, साहन्वीं, धलोट, गसौता व धरोट के लोगों की समस्याओं का हल किया गया। उन्होंने कहा कि डेढ़ वर्ष के अपने कार्यकाल में प्रदेश सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं प्रारम्भ की गई हैं। आयुष्मान भारत, हिम केयर, सहारा जैसी योजनाओं के अंतर्गत पात्र लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की गयी हैं।

समस्याओं का होगा समयबद्ध निराकरण
उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि जनमंच पर प्रस्तुत सभी शिकायतों का समयबद्ध निपटारा संबंधित विभागों के माध्यम से सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि आज यहां प्रस्तुत समस्याओं का यथासंभव हल किया जाएगा।

22 परिवारों को वितरित किए 7 लाख 89 हजार रुपए की राहत
उपमंडलाधिकारी (ना.) हमीरपुर डॉ. चरंजी लाल ने जनमंच पूर्व चरण में सभी चिह्नित पंचायतों में चलाई गई गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि इस चरण में 55 आय प्रमाण पत्र, 50 बोनाफाईड हिमाचली, 15 बागबानी कार्ड, 13 बीपीएल कार्ड, 10 जाति प्रमाण पत्र, 17 चरित्र प्रमाण पत्र, 78 अक्स/मुसाबी, 62 इंतकाल सत्यापन तथा 20 परिवार नकल की प्रतियां तैयार कर संबंधित लोगों को उपलब्ध करवाई गई। इसके अतिरिक्त 22 परिवारों को सात लाख 89 हजार 700 रुपए की राहत राशि आवंटित की गयी।

प्रदत्त की गई यह सेवाएं
आज जनमंच के अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा आयुर्वेदिक विभाग द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 104 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसके अतिरिक्त कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण के माध्यम से प्राकृतिक खेती में कार्य कर रहे चुनिंदा कृषकों द्वारा अपने उत्पाद बिक्री हेतु रखे गए। स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद भी बिक्री किए गए।

यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष श्री राकेश ठाकुर, एपीएमसी के अध्यक्ष श्री अजय शर्मा, कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक श्री नवीन शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्री विजय पाल सोहारू, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्षा श्रीमती राजकुमारी, अतिरिक्त उपायुक्त श्री रत्तन गौत्तम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विजय कुमार सकलानी सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।