मां ज्वाला के दरबार आसानी से पहुंच सकेंगे दिव्यांग, लगेगी स्वचलित सीढ़ी
June 13th, 2019 | Post by :- | 129 Views

शक्तिपीठ ज्वालामुखी में अब दिव्यांगों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, उनके लिए स्वचलित सीढ़ी (एस्केलेटर) लगाने का विचार किया जा रहा है। विधायक व योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला की अध्यक्षता में मंदिर में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें मंदिर सह आयुक्त राकेश शर्मा व डीएसपी तिलकराज व मंदिर ट्रस्ट के सदस्य मौजूद रहे। चुनावों के बाद यह पहली बैठक है, जिसमें कई विकास कार्यों की चर्चा की गई।

विकास कार्यों में स्वचलित सीढ़ी लगाने पर चर्चा हुई। इसके अलावा वीआईपी व अतिविशिष्ट व्यक्तियों को अलग लाइन लगाकर दर्शन करवाने पर भी चर्चा की गई। इसके साथ मंदिर के लंगर भवन, रसोई, कार्यालय व अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। मंदिर में डाटा ऑपरेटर व लिपिक के पदों को भरने के बारे में भी चर्चा हुई। मंदिर की सुरक्षा के लिए ऊंची चारदीवारी भी लगाई जाएगी।

टेढ़ा मंदिर व भैरो मंदिर में ट्यूबवेल लगाकर पानी पहुंचाया जाएगा। शहर के विभिन्न स्थानों पर शौचालय, स्नानागार व रेन शेल्टर बनाए जाएंगे। होमगार्ड्स आवास स्थान को तोड़कर पुन: स्टाफ क्वार्टर बनाए जाएंगे। मंदिर की परिक्रमा व सीढ़ियों पर कैनोपी लगाई जाएगी। तारा देवी, टेढ़ा मंदिर, भैरो मंदिर में भी कैनोपी का निर्माण किया जाएगा।

वहीं भैरो मंदिर से अम्बिकेसर महादेव मंदिर मार्ग को पक्का करके वाहनों के लिए पार्किंग का भी निर्माण करने पर भी चर्चा हुई। मंदिर की जमीन से अवैध कब्जे भी हटाए जाने पर भी विचार हुआ। इस मौके पर मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा, मंदिर ट्रस्ट सदस्य पुजारी मधुसूदन शर्मा, सौरभ शर्मा, कृष्ण स्वरूप, शशि चौधरी, देशराज भारती, मन्दिर सह अधिकारी अमित गुलेरी, मनोहर, बलदेव, कमलकांत आदि उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।