लोकसभा में सांसद ने उठाया गिरिपार को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने का मुद्दा
February 17th, 2020 | Post by :- | 194 Views

नाहन. राजधानी शिमला संसदीय क्षेत्र के बीजेपी सांसद सुरेश कश्यप ने एक बार फिर लोकसभा में गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने का मुद्दा उठाया है. इससे क्षेत्र के लोगों में एक बार फिर आस जगी है. कश्यप ने हाल में शून्यकाल के दौरान लोकसभा में यह मामला उठाया और मांग की है कि सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र को उत्तराखंड राज्य के जौनसार बाबर की तर्ज पर जनजातीय क्षेत्र घोषित किया जाए. गिरिपार क्षेत्र के लोगों ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि यह मामला अब जल्द सिरे चढ़ेगा. स्थानीय लोगों ने कहा कि केंद्र के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार है. ऐसे में मांग पूरी होने की उम्मीद है.
इलाके के लोगों द्वारा इस मांग को पिछले कई सालों से लगातार उठाया जा रहा है, मगर आज तक उनकी मांग पूरी नहीं हो पाई है. मांग पूरी करने को लेकर इलाके के लोगों को कई बार राजनीतिक दलों की तरफ से आश्वासन भी मिल चुके हैं. बीजेपी ने साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान वायदा किया था कि केंद्र में बीजेपी की सरकार बनती है तो गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित किया जाएगा मगर बीजेपी लोगो की मांग पर खरी नहीं उतर पाई.
गौर हो कि गिरीपार इलाके के लोग पिछले करीब चार दशकों से क्षेत्र को उत्तराखंड के जौनसार बाबर की तर्ज पर जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग कर रहे हैं. जौनसार बाबर भी सिरमौर रियासत का ही हिस्सा हुआ करता था जो साल 1967 में जनजातीय क्षेत्र घोषित हो चुका है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।