प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सांसद राम स्वरूप शर्मा ने बांटे स्वीकृति पत्र
July 6th, 2019 | Post by :- | 117 Views

मण्डी, 06 जुलाई: प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत मंडी लोकसभा क्षेत्र से सांसद राम स्वरूप शर्मा ने आज जोगिन्दर नगर स्थित राम लीला मंच में नगर परिषद् क्षेत्र के 70 पात्र परिवारों को पक्के मकान बनाने को स्वीकृति पत्रों का आवंटन किया। प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान निर्मित करने को सरकार प्रति परिवार एक लाख 65 हजार रूपये की धनराशि चार किस्तों में प्रदान करती है।
इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने वर्ष 2022 तक देश के प्रत्येक परिवार को मकान मुहैया करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है तथा आने वाले समय में प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1.95 करोड़ मकान सरकार द्वारा बनाकर दिए जाएंगे। उन्होने कहा कि इन मकानों में परिवार को रसोई, शौचालय, बिजली की भी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होने कहा कि अकेले जोगिन्दर नगर नगर परिषद् क्षेत्र में 74 परिवारों को पक्के मकान निर्मित करने का लक्ष्य रखा है जिन में से 70 परिवारों को स्वीकृत पत्रों का आज आवंटन कर दिया गया है तथा शेष की स्वीकृति प्रक्रिया जारी है। उन्होने कहा कि नगर परिषद् जोगिन्दर नगर में 134 परिवारों को शौचालय निर्माण के लक्ष्य को भी पूरा कर लिया गया है। जिसके तहत शौचालय निर्माण को सरकार 12 हजार रूपये की राशि उपलब्ध करवाती है। उन्होने कहा कि मकान बनाने को मिलने वाली राशि को चार किश्तों में जबकि शौचालय निर्माण को दो किश्तों में धनराशि जारी की जाती है।

गरीब, किसान व गांवों के उत्थान को समर्पित है मोदी सरकार का बजट

मोदी सरकार द्वारा शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट को गरीब, किसान व गांवों के उत्थान को समर्पित बजट करार दिया। उन्होने कहा कि यह बजट देश की विकास गति को बढ़ाने वाला है। बजट में समाज के हर वर्ग को फोकस करते हुए अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने का प्रयास किया गया है। उन्होने बेहतरीन बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी।
राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने मातृ शक्ति को मजबूती प्रदान करने को बजट में अनेक योजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है। नारी तू नारायणी योजना शुरू होगी, सभी जिलों में महिला स्वयं सहायता कार्यक्रम शुरू होंगे जबकि एक लाख रूपये तक के मुद्रा लोन का भी प्रावधान किया है। इसके अलावा जन-धन खाते वाली महिलाओं को पांच हजार रूपये के ओवरड्राफट की सुविधा का भी प्रावधान किया है। उन्होने कहा कि पिछली मोदी सरकार ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला व मुद्रा योजनाओं के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी बेहतरीन प्रयास किए हैं।
उन्होने नगर परिषद् की मांग पर रैहन बसेरा में ऊपरी मंजिल निर्माण को पांच लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
नगर परिषद् जोगिन्दर नगर की उपाध्यक्षा संतोष कुमारी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया जबकि पार्षद् जोगिन्द्र पांडे ने अपना मांग पत्र प्रस्तुत किया।
इससे पहले राम लीला मैदान पहुंचने पर सांसद राम स्वरूप शर्मा का स्थानीय लोगों द्वारा जोर दार स्वागत किया गया।
इस अवसर पर जिला भाजपा महामंत्री पंकज जम्वाल, मंडल महामंत्री अजय सकलानी, नगर परिषद् के पार्षद् ओपी बख्शी, रमेश चंद, जोगिन्द्र पांडे, तेज सिंह, नीरज कुमारी, भाजपा के पदाधिकारी ओंकार शर्मा, कुंती ठाकुर, सरिता ठाकुर, लेख राज, रूप लाल ठाकुर, मीरा ठाकुर, नगर परिषद् के कार्यकारी अधिकारी बीएस ठाकुर, कनिष्ठ अभियन्ता एबी वालिया सहित अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।