नगर निगम धर्मशाला बजट : 25 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ करमुक्त 187 करोड़ का बजट पारित #news4
February 25th, 2022 | Post by :- | 88 Views

धर्मशाला : वर्ष 2022-23 धर्मशाला शहर की जनता के लिए राहत लेकर आया है। नगर निगम धर्मशाला के महापौर ओंकार नैहरिया ने अपना पहला बजट कर मुक्त पेश किया है। धर्मशाला शहर का वर्ष 2022-23 के लिए 187 करोड़, 88 लाख रुपये का बजट पारित किया है। पिछले वर्ष 2021-2022 में 149 करोड़, 32 लाख रुपये का बजट पारित किया गया था। इस बार बजट में 25.82 फीसद की बढ़ोतरी की गई है, ताकि शहर का समुचित विकास हो सके।

नगर निगम धर्मशाला के बजट में 30 करोड़, 50 लाख की राजस्व प्राप्तियां, 55 करोड़, 70 लाख की पूंजीगत प्राप्तियां, वहीं 32 करोड़, 68 लाख रुपये राजस्व व्यय खर्च होंगे। इसके अलावा 96 करोड़, 27 लाख रुपये पूंजीगत व्यय पर होगा। जिसका सभी पार्षदों ने समर्थन किया और प्रस्ताव पारित कर दिया।

वहीं निगम की आय बढ़ाने के लिए व्यावसायिक परिसर निर्माण के लिए भी एक करोड़ रुपये का प्रविधान प्रस्तावित किया गया है।

हालांकि बिना एनओसी विद्युत मीटर लगाने को स्वीकृति प्रदान किए जाने के मामले को विपक्ष के उठाए जाने पर विपक्ष व उप महापौर के बीच जमकर हंगामा हुआ। बात यहां तक पहुंच गई कि महापौर व आयुक्त को बीच बचाव में आना पड़ा। हालांकि आधा घंटा चली इस बहसबाजी के बाद प्रस्ताव पारित कर दिया गया।

वहीं मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के तहत नगर निगम ने विशेष प्रविधान करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। जिसके तहत बीपीएल परिवारों की कन्याओं की शादी के साथ-साथ मुखिया या अन्य सदस्य के निधन पर भी आर्थिक सहायता दी जाने व 70 वर्ष की आयु तक जो लोग शारीरिक रूप से ठीक है उन्हें रोजगार दिया जाए। इस संबंध में बजट भी सरकार दे, ताकि इन परिवारों के लोगों को घर द्वार रोजगार मिल सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।