नाहन नगर परिषद ने हाउस टैक्स न देने वालों को थमाई नोटिस #news4
February 19th, 2022 | Post by :- | 107 Views

नाहन : देश की सबसे पुरानी दूसरी नगर पालिका परिषद नाहन जहां एक और आर्थिक तंगहाली का सामना कर रही है। वहीं नाहन शहरवासी भी लंबे समय से नगर परिषद को हाउस टैक्स का भुगतान नहीं कर रहे हैं। पिछले एक दशक में हाउस टैक्स ना जमा कराने वालों की फेहरिस्त लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं हाउस टैक्स ना देने वालों की देनदारी करीब 2 करोड़ रुपये पहुंच गई है। नाहन नगर पालिका परिषद के तहत 17000 हाउस होल्डर है। जिसमें से 40 भवन मालिकों ने वर्ष 2000 से अब तक एक पैसा भी हाउस टैक्स के नाम पर जमा नहीं करवाया है। जिसके कारण नगर परिषद ने हाउस टैक्स ना जमा कराने वाले डिफालटरो को नोटिस जारी कर दिए हैं।

भवन मालिकों पर हाउस टैक्स की देनदारी एक करोड़ 97 लाख रुपये पहुंच गई है। आर्थिक तंगी के चलते नाहन नगर परिषद कर्मचारियों के वेतन देने में भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नाहन शहर में 20 प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जोकि लंबे समय से हाउस टैक्स पर कुंडली मारे हुए हैं। 40 भवन मालिकों ने 36,42,000 रुपए का हाउस टैक्स जमा नहीं करवाया है। जिसमें से कुछ एक की देनदारी तो डेढ़ लाख से अधिक हो गई है। नगर परिषद इनको एक मुश्त हाउस टैक्स जमा करवाने पर 30 प्रतिशत की छूट भी देता है, फिर भी भवन मालिक हाउस टैक्स नहीं जमा करवा रहे हैं।

उधर जब इस संदर्भ में नाहन नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्यामा देवी से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि शहर के लोगों के पास एक करोड़ 97 लाख रुपये का हाउस टैक्स बकाया है। हाउस टैक्स जमा ना कराने वाले लोगों को नोटिस भेज दिए गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह जल्द से जल्द अपना हाउस टैक्स जमा करवाएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।