नैनादेवी का चार दिवसीय नव वर्ष मेला संपन्न, 36 लाख रूपए आया चढ़ावा #news4
January 3rd, 2022 | Post by :- | 108 Views

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में चार दिवसीय नववर्ष मेला बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो गया। चार दिवसीय मेला में लगभग 36 लाख रुपए नगद मंदिर न्यास को चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुआ। जबकि 22 ग्राम सोना, 100 मिली ग्राम चांदी 8 किलो 370 ग्राम चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त मेला में इस बार 125 ऑस्ट्रेलिया डॉलर,  यूएसए के 20 डॉलर, कनाडा के 30 डॉलर प्राप्त हुए। इस नववर्ष मेला में इस बार धार्मिक पर्यटन का अद्भुत नजारा देखने को मिला। इस नववर्ष मेला में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रतिदिन मां के दर्शन किए हैं और अपने घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की। पंजाब हिमाचल हरियाणा दिल्ली और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे, जहां पर यहां के ठंडे मौसम और हरी-भरी पहाड़ियों गोविंद सागर झील के अद्भुत नजारों का अवलोकन किया वहीं पर माता जी के दर्शन किए।

हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों पर धार्मिक पर्यटन को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार कई कारगर योजनाएं शुरू कर रही है, जिनमें श्री नैना देवी में पैराग्लाइडिंग इसके अलावा शीशे का ब्रिज और केफेरिया, पुरानी संस्कृति को संजोए म्यूजियम और कई तरह योजनाएं यहां पर पर कार्यान्वित की जा रही है। यह योजनाएं आने वाले समय में धार्मिक पर्यटन को और बढ़ावा देगी। नव वर्ष मेला समाप्ति के उपलक्ष्य पर मंदिर में अपनी ड्यूटी देने आए विभागों के अधिकारियों को मंदिर न्यास के द्वारा चुनरी प्रसाद भेंट किया गया। नव वर्ष मेला के दौरान इस बार भी सभी विभागों मंदिर न्यास, नगर परिषद, पुलिस विभाग, होमगार्ड, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, जल शक्ति विभाग, स्वास्थ्य विभाग ने बढ़िया बंदोबस्त किए और श्रद्धालुओं को आराम से माता जी के दर्शन लाइनों में होते रहे।

जिलाधीश बिलासपुर पंकज राय ने श्री नैना देवी का दौरे के बाद व्यवस्था व्यवस्था रूप बनाया और उन्होंने भीड़ पर नियंत्रण करने काम करने के लिए कर्मचारियों अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इसके अलावा नववर्ष मेला के दौरान मंदिर न्यास के अध्यक्ष राजकुमार ठाकुर, सहायक अभियंता प्रेम शर्मा भी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु मंदिर में डटे रहे और भीड़ पर नियंत्रण कायम रखा। जबकि नव वर्ष बेला के अंतिम दिन जिला पुलिस अधीक्षक ऐसा राणा ने भी श्री नैना देवी का दौरा किया और कानून व्यवस्था का जायजा लिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।