कौन फैला रहा है फर्जी खबरें? इन 3 youtube चैनल्स के नाम का हुआ खुलासा #news4
December 20th, 2022 | Post by :- | 47 Views
केंद्र सरकार ने अपनी विभिन्न योजनाओं के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे करने और फर्जी खबरें फैलाने वाले तीन यूट्यूब (youtube) चैनलों पर मंगलवार को कार्रवाई करने की जानकारी दी।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक ‘न्यूज हेडलाइंस’, ‘सरकारी अपडेट’ और ‘आज तक लाइव’ नामक यूट्यूब चैनल टीवी समाचार चैनलों और उनके समाचार प्रस्तोता के थंबनेल और फोटोज का उपयोग दर्शकों को यह विश्वास दिलाने के लिए कर रहे थे कि उनके द्वारा शेयर की गई खबर प्रामाणिक है।
मंत्रालय ने बयान में कहा कि ये यूट्यूब चैनल अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखा रहे थे और यूट्यूब पर गलत सूचनाओं के माध्यम से कमाई कर रहे थे।’
40
से अधिक फैक्ट-चेक श्रृंखला के क्रम में पत्र सूचना कार्यालय की फैक्ट-चेक इकाई (एफसीयू) ने यूट्यूब के ऐसे तीन चैनल का भंडाफोड़ किया है, जो भारत में फर्जी खबरें फैला रहे थे।
इन यूट्यूब चैनलों के लगभग 33 लाख सब्सक्राइबर थे। इनके लगभग सभी वीडियो फर्जी निकले और इनके वीडियो को 30 करोड़ से अधिक बार देखा गया है।
channel “आज तक LIVE” is another den of #FakeNews. With over 65,000 subscribers, the YouTube channel spreads false claims about the death of various persons and misinformation about Government decisions. Here’s a thread by @PIBFactCheck busting some of its claims

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।