Narendra Modi: उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड के बाद हिमाचल में भी बदलेगा रिवाज, मोदी बोले- युवा शक्ति बना चुकी है भाजपा सरकार की वापसी मन #news4
September 24th, 2022 | Post by :- | 53 Views

मंडी : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में हर पांच साल बाद सरकार बदलने की रिवायत को अबकी बार इन राज्यों ने पूरी तरह उखाड़ फेंका है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 और 2019 के चुनावों में हिमाचल के युवाओं ने भाजपा का साथ दिया और विश्वास जताया कि हिमाचल की युवा शक्ति इस बार भी भाजपा सरकार की वापसी का मन बना चुकी है। मोदी ने केंद्र द्वारा हिमाचल को बीते आठ सालों के दौरान दी गई सौगातों का जिक्र करते हुए कहा भारत की वर्ल्ड फार्मा के रूप में तब पहचान बनेगी जब हिमाचल देश का फार्मा हब बनेगा।

उन्होंने कहा केंद्र सरकार ने देश के तीन राज्यों में फार्मा पार्क बनाने का फैसला किया है और इनमें से  एक राज्य हिमाचल है जहां फार्मा पार्क बन रहा है। इसी तरह देश के चार राज्यों में बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्कों में से भी एक पार्क हिमाचल में बन रहा है जिसका प्रदेश के युवाओं को भरपूर फायदा होगा। उन्होंने कहा कि मंडी में आईआईटी, सिरमौर में आईआईएम, ऊना में आईआईआईटी, बिलासपुर में एम्स और धर्मशाला में केंद्रीय विश्वविद्यालय पर हर हिमाचली को गर्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृत काल में देश की अर्थ व्यवस्था को टूरिज्म से बहुत बल मिलने वाला है। उन्होंने कहा हिमाचल की इस क्षेत्रमे क्षमता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने हिमाचल की विभिन्न वरस्तुओं को मिले जी आई टैग का भी जिक्र किया और कहा कि वह जब भी विदेशी मेहमानों से मिलते हैं तो उन्हें हिमाचल से जुड़ी चीजों को उपहार स्वरूप देते हैं। मोदी ने कहा कि हिमाचल के टूरिज्म सेक्टर जिस तरह से आगे बढ़ रहा है, वह उत्साहजनक है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश के अनछुए पर्यटक स्थलों को विकसित करने का प्रयास किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा योजना के क्षेत्र में हिमाचल अच्छा काम कर रहा है और केंद्र इस योजना के तहत अब तक प्रदेश को 14000 करोड़ रुपये दे चुका है। इसी तरह केंद्र में भाजपा सरकार के कार्यकाल में हिमाचल को फोरलेन और राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए अब तक 14000 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं, जो पूर्व सरकारों की तुलना में सात गुणा अधिक है।

मोदी ने वाइब्रेंट विलेज योजना से हिमाचल को हो रहे फायदे, हाटी को जन जाति का दर्जा देने से मिलने वाले नए अवसरों और कैंसर शोध संस्थान से होने वाले फायदे तथा हर घर नल से जल योजना से हुए लाभ का भी जिक्र किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।