नरेंद्र मोदी ने किया श्रीरेणुका जी बांध का शिलान्‍यास, पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देगा बांध का निर्माण #news4
December 27th, 2021 | Post by :- | 108 Views

नाहन : जिला सिरमौर के श्रीरेणुकाजी में तीन दशकों से लंबित श्रीरेणुकाजी 40 मेगावाट बांध परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाइन किया। श्रीरेणुकाजी बांध परियोजना के ददाहू कार्यालय में क्षेत्र के लोगों के लिए इस कार्यक्रम को लाइव दिखाने के लिए बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था की गई थी। करीब 1000 लोगों को बैठने के लिए बांध कार्यालय के प्रांगण में व्यवस्था की गई थी। जहां पर जिला सिरमौर के सभी विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्र की जनता मौजूद रहे। श्रीरेणुकाजी बांध का निर्माण कार्य का लक्ष्य 6 वर्ष रखा गया है।

इस बांध के निर्माण से 22 किलोमीटर लंबी झील बनेगी। यह साहसिक व रोमांचक पर्यटन के साथ-साथ रोजगार को भी बढ़ावा देगी। 22 किलोमीटर लंबी झील में पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के लिए कई साहसिक खेलों के लिए खाका तैयार कर दिया है। श्रीरेणुकाजी बांध निर्माण से जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को 23 क्यूसेक पानी प्रति सेकंड मिलेगा। वही हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व राजस्थान को भी सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। एक दशक पहले श्रीरेणुकाजी बांध की लागत 43 हजार करोड़ रुपये थी। जोकि अब बढ़कर 6700 हजार करोड़ हो गई है।

श्रीरेणुकाजी बांध के निर्माण के लिए 148 मीटर ऊंचा बांध बनेगा, जिसमें पानी रोका जाएगा तथा 22 किलोमीटर की झील बडू साहिब के समीप खेरी पर समाप्त होगी। श्रीरेणुकाजी बांध परियोजना के जीएम रूपलाल तथा पीआरओ किशोर ठाकुर ने बताया कि इस बांध के निर्माण से हिमाचल को जहां 40 मेगावाट बिजली मिलेगी। वही बांध के निर्माण से बनने वाली झील से रोजगार व पर्यटन के अवसर उपलब्ध होंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।