राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की बैठक धर्मशाला में 28 जून को
June 20th, 2019 | Post by :- | 190 Views

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा गठित पीठ 28 जून, 2019 को प्रात: 9 बजे धर्मशाला में उपायुक्त के कोर्ट रूम में एक बैठक आयोजित करेगी, जिसमें बच्चों के अधिकारों के हनन से संबंधित शिकायतों का निपटारा किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने आज यहां दी।
एडीसी ने बताया कि बच्चे, माता-पिता, अभिभावक, कार्यवाहक या बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले किसी भी व्यक्ति सहित अन्य व्यक्ति बाल अधिकार संरक्षण आयोग के समक्ष बाल श्रम, वेतन न देने, भीख मंगवाने, गैर-कानूनी ढंग से गोद लेने, बच्चों को बेचने, स्कूल में दाखिला न देने, फीस न देने, बच्चों के गुमशुदा होने, तेजाब हमलों से संबंधित मामलों, शारीरिक शोषण, बच्चों के खिलाफ हिंसा व भेदभाव, उपचार में देरी, कुपोषण, यौन शोषण, दिव्यांगता संबंधी शिकायत, स्कूल परिसर के भीतर प्रताड़ित करने और बच्चों के अपहरण से संबंधित शिकायतों को 24 जून से पूर्व उपायुक्त कार्यालय ऊना, जिला कार्यक्रम अधिकारी, ऊना तथा जिला बाल संरक्षण अधिकारी ऊना के कार्यालय में ईमेल अथवा पत्र के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं।
एडीसी अरिंदम चौधरी ने बताया कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे, जिनके अधिकारों का हनन हो रहा है, 28 जून को उपायुक्त कोर्ट रूम धर्मशाला में स्वयं उपस्थित होकर एनसीआरपीसी बैंच के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने शिक्षा उप-निदेशकों का आहवान किया है कि वे इस बैठक के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार प्रार्थना सभाओं व स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के माध्यम से सुनिश्चित करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।