धर्मशाला : बीड़-बिलिंग में खुलेगा नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल, केंद्र ने जारी किए 9 करोड़ रुपए
September 18th, 2019 | Post by :- | 147 Views

धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) की प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग (Paragliding) साइट बीड़-बिलिंग (Bir-Billing) में पैराग्लाइडिंग स्कूल (Paragliding School) खोला जाएगा. यह पैराग्लाइडिंग स्कूल राष्ट्रीय स्तर का होगा. इस खेल को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से यह फैसला किया गया है. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से बाकायदा 9 करोड़ रुपये भी जारी किए गए हैं.

केंद्र का जताया आभार
जानकारी के अनुसार, प्रदेश पर्यटन विभाग के तहत प्रस्तावित स्कूल के लिए जमीन अधिग्रहण होने के बाद जल्द इसका कार्य शुरू होने वाला है. हिमाचल के खेल मंत्री गोविंद ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने एक ट्वीट के जरिये इसकी जानकारी दी है और साथ ही केंद्र सरकार का धनराशि जारी करने के लिए आभार जताया.

हिमाचल के लोगों के लिए यह एक बहुत ही गर्व की बात क्यूँकि बीड़ बिंलिंग का नाम आने से घाटी को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिलेगी।

यह बोले खेल मंत्री
ट्वीटर पर खेलमंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने लिखा, “पैराग्लाइडिंग को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए बीड़ में जल्द नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल खुलेगा. हिमाचल के लोगों के लिए यह एक बहुत ही गर्व की बात है, क्योंकि बीड़ बिंलिंग का नाम आने से घाटी को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिलेगी.”

साल 2015 में यहां पैराग्लाइडिंग का वर्ल्ड कप भी हो चुका है. साल 2015 में यहां पैराग्लाइडिंग का वर्ल्ड कप भी हो चुका है.

विश्प कप का आयोजन
कांगड़ा और मंडी की सीमा से सटे बीड़ को वर्ल्ड की सबसे बेहतरीन पैराग्लाइंडिग साइट के तौर पर जाना जाता है. यहां देश विदेश से लोग पैराग्लाइडिंग करने के लिए आते हैं. बीड में पहला पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप भी हो चुका है. बीड़ में नेशनल पैराग्लाइडिंग स्कूल की घोषणा 2015 वर्ल्ड कप के समापन पर तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की थी, लेकिन स्कूल के लिए पर्याप्त जमीन न होने के कारण मामला लंबित था.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।