गणतंत्र दिवस परेड से लौटी एनसीसी कैडेट्स अनुष्का
February 4th, 2020 | Post by :- | 197 Views

दिल्ली में आयोजित 71वें गणतंत्र दिवस परेड़ में आर्मी विंग (जूनियर) वर्ग में भारत की सर्वश्रेष्ठ एनसीसी कैडेट अनुष्का शर्मा का मंगलवार को छठीं कंपनी एनसीसी ऊना में गर्मजोशी से स्वागत किया गया है।

एनसीसी ऊना के कमानाधिकारी कर्नल संकेत देओ की अगुवाई में अनुष्का शर्मा को सम्मानित किया गया। एनसीसी में गणतंत्र दिवस परेड के लिए अनुष्का शर्मा का प्रशिक्षण 6 हिमाचल प्रदेश स्वतंत्र वाहिनी एनसीसी ऊना के अंतर्गत प्राप्त हुआ। कर्नल संकेत देओ ने बताया कि अनुष्का शर्मा ने दिल्ली में हुए 71वें गणतंत्र दिवस परेड़ में एनसीसी जूनियर वर्ग में बेस्ट केडेटस का अवार्ड हासिल कर जिला ऊना के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश का मान बढ़ाया है। बेस्ट केडेटस चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुष्का शर्मा को गोल्ड मेडल से नवाजा है।

अनुष्का के बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर चंडीगढ़ निदेशालय ने देशभर में प्रथम स्थान अर्जित किया है। अनुष्का शर्मा जवाहर नवोदय विद्यालय पेखूबेला ऊना में कक्षा 9वीं की छात्रा है। संकेत देओ ने बताया कि अनुष्का बहुत ही होनहार तथा हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली कैडेट है। उन्होंने इस उपलब्धि पर शुभकामनाएं भी दी। उधर, अनुष्का ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता, एनसीसी अधिकारियो और अपने स्कूल स्टाफ  को दिया।

अनुष्का ने कहा कि अगर किसी में दृढ़ निश्चय हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होती। वहीं बेटियों और बेटों में अंतर करने वालों से अनुष्का ने बेटियों को आगे बढऩे में मदद का आह्वान किया है। वहीं बेटी की इस उपलब्धि पर अनुष्का के पिता बलविंद्र शर्मा भी खासे उत्साहित है। बलबिंद्र ने कहा कि आज बेटी की उपलब्धि से ही एक पहचान मिली है। बलबिंद्र ने कहा कि अगर बेटियों को मौका मिले तो बेटियां बेटों से भी आगे निकल सकती है।

गोपाल कृष्ण को मिला सम्मान

वहीं गणतंत्र दिवस परेड में ही डिग्री कालेज ऊना के छात्र गोपाल कृष्ण ने सीनियर वर्ग में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया। गणतंत्र दिवस परेड में हीऊना के गोपाल कृष्ण को भी गार्ड ऑफ  ऑनर सीनियर डिवीजन अवार्ड से सम्मानित किया गया। गोपाल ने युवा पीढ़ी से नशे जैसी बुरी आदतों से दूर रहकर एनसीसी में शामिल होने का आह्वान किया है। गोपाल की माने तो एनसीसी के जरिए जहां युवा बुरी आदतों से दूर रह सकते है। वहीं उन्हें आगे बढऩे का अवसर भी मिलता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।