NEET PG 2020 Registration: हो जाएं तैयार, नीट 2020 के लिए शुरु हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन; जानें किस दिन होगी परीक्षा
November 1st, 2019 | Post by :- | 155 Views

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Cum Entrance Test- NEET), 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 नवंबर, 2019 यानी आज से शुरू होने वाली है। जो उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (National Board of Examination- NBE) 05 जनवरी को नीट 2020 परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, पीजी प्रोग्राम्स के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड दिसंबर महीने के आखिरी हफ्ते में जारी कर दिए जाएंगे।

बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन पीजी प्रोग्राम्स (PG Courses) में दाखिला लेने के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए छात्रों को सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज द्वारा कराए जा रहे मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (DM) कोर्सेज में दाखिला दिया जाएगा। साल 2016 में मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट (under Graduate) और पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate) कॉर्सेज में दाखिला लेने के लिए नीट की परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया गया था।

NEET PG 2020: ऐसे करें आवेदन-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं।
  • इसके बाद एप्लीकेशन प्रोसेस के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपने एजुकेशनल और बर्थ सर्टिफिकेट अपलोड करें।
  • अब आवेदन शुल्क जमा करें।
  • अब सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपना आवेदन डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट ले लें।

MDS, PDCET और FMGE के लिए परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर, 2019 को किया जा रहा है। नीट पीजी 2020 परीक्षा कुल 300 अंकों की होगी जिसके लिए साढ़े तीन घंटे का समय दिया जाएगा। साल 2019 में करीब डेढ़ लाख छात्रों ने नीट की परीक्षा दी थी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने परीक्षा का आयोजन देशभर के 165 शहरों में किया था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।