नेपाल सीमा पर बढ़ी सख्ती, भारतीयों के लिए बने नए नियम #news4
October 31st, 2021 | Post by :- | 321 Views

तीसरे देश के नागरिकों द्वारा दक्षिणी सीमा से अवैध रूप से प्रवेश करने के बाद नेपाल सरकार ने अपनी सीमा पर सख्‍ती बढ़ा दी है। इस बीच सुरक्षा को लेकर सरकार ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश के लिए पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया है।
खबरों के अनुसार, नेपाल सरकार के गृहमंत्री बाल कृष्ण खान ने सीमा प्रबंधन और सीमा अपराध रोकथाम और नियंत्रण पर केंद्रित केंद्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की। बैठक के बाद गृहमंत्री ने एक भारतीय नागरिक को नेपाल में प्रवेश करने पर एक पहचान पत्र ले जाने के प्रावधान के संबंध में निर्णय पर हस्ताक्षर किए।

उल्‍लेखनीय है कि नेपाल में 20 हजार शरणार्थी ईरान, इराक,अफगानिस्तान, म्यांमार समेत कई देशों के हैं। इनमें से भारत के स्थल मार्ग से भी लोग पहुंचे बताए जाते हैं। नेपाल अवैध घुसपैठ से चिंतित है। चौंकाने वाली बात यह है कि म्यांमार के रोहिंग्या भी शरणार्थी बन नेपाल पहुंचे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।