मोटर व्हीकल एक्ट का नया नियम: अब लाइसेंस और आरसी में अपडेट करना होगा मोबाइल नंबर
September 12th, 2019 | Post by :- | 141 Views

नए मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधान लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों के पालन को लेकर वाहन चालक अब बेहद सतर्क नजर आ रहे हैं। भारी भरकम चालान से बचने को कोई पोल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लंबी लाइन में लगा है तो कोई अपनी गाड़ी का पेंडिंग इंश्योरेंस रिन्यू करा रहा है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने बाइक चलाते हुए कभी हेलमेट नहीं लगाया, लेकिन अब बिना हेलमेट बाइक पर बाहर निकलने से पहले 10 बार सोच रहे हैं।
मोटर व्हीकल एक्ट के नए नियम लागू होने के बाद हालांकि कुछ लोग चालान की बढ़ी हुई रकम को लेकर विरोध भी जता रहे हैं। वहीं अब ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) को लेकर नियमों में एक बड़ा बदलाव किया गया है, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।मोटर व्हीकल एक्ट के नए नियमों के लागू होने के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को लेकर नियम बदले गए हैं।
अब सभी वाहन चालकों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा। जिन वाहन चालकों का मोबाइल नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में अपडेट नहीं है, उन्हें आरटीओ दफ्तर जाकर या ऑनलाइन तरीके से इसे अपडेट कराना होगा। हालांकि नए वाहनों की आरसी और नए बन रहे ड्राइविंग लाइसेंस में आरटीओ की तरफ से ही वाहन चालकों का मोबाइल नंबर पहले से ही अपडेट किया जा रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।