उत्तर कोरिया ने दागी फिर बैलिस्टिक मिसाइल, 1 सप्ताह में दूसरा परीक्षण #news4
January 11th, 2022 | Post by :- | 134 Views
सियोल। दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं का कहना है कि उत्तर कोरिया ने मंगलवार को अपने पूर्वी समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो एक सप्ताह में उसका दूसरा परीक्षण है।
इससे पहले उत्तर कोरिया ने 2021 में भी लगातार हथियारों के परीक्षण किए थे, जो इस बात को रेखांकित करता है कि कैसे उत्तर कोरिया वैश्विक महामारी के मद्देनजर लगाए अपने लॉकडाउन और अमेरिका के साथ परमाणु शांति वार्ता के ठप पड़े होने के दौरान अपनी सैन्य क्षमताओं का विस्तार करना जारी रखे हुए हैं।
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने एक अंतर्देशीय क्षेत्र से अपने पूर्वी समुद्र में एकल बैलिस्टिक मिसाइल दागी। दक्षिण कोरियाई तथा अमेरिकी सेनाएं इस प्रक्षेपण का विश्लेषण कर रही हैं। अभी यह तुरंत नहीं बताया जा सकता कि मिसाइल कितनी दूर जाकर गिरी।
जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय और रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि हथियार संभवतः एक बैलिस्टिक मिसाइल था, लेकिन अधिकारियों ने अभी इस पर विस्तृत जानकारी नहीं दी।
जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा ने कहा कि अधिकारी जापान के चारों ओर जहाजों और विमानों की सुरक्षा की जांच कर रहे हैं। किसी तरह के व्यवधान या क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।
किशिदा ने कहा, ‘यह अत्यंत खेदजनक है कि उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल दाग रहा है और वह भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उत्तर कोरिया के पहले प्रक्षेपण पर चर्चा के तुरंत बाद।’
‘गुआम होमलैंड सिक्योरिटी एंड सिविल डिफेंस’ के कार्यालयों ने कहा कि वे प्रक्षेपण की खबरों पर गौर कर हैं, लेकिन प्रशांत क्षेत्र में एक प्रमुख अमेरिकी सैन्य केन्द्र गुआम के लिए तत्काल किसी खतरे का पता नहीं चला है। इससे पहले, उत्तर कोरिया ने करीब छह दिन पहले भी पूर्वी समुद्री क्षेत्र में एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।