बॉडी को रिफ्रेश ही नहीं शुगर और मोटापे को भी रखती है दूर लहसुन की चाय, ये है बनाने का सही तरीका
May 5th, 2020 | Post by :- | 162 Views

Quick Weight Loss Tips: शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कई तरह के संक्रमण से बचे रहने के लिए ज्यादातर परिवारों में भोजन पकाते समय लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत के साथ आपकी खूबसूरती को भी बनाए रखने में आपकी मदद करता है। आयुर्वेद में तो लहसुन को ‘चमत्कारी दवा’ तक कहा जाता है। अगर आप भी आयुर्वेद की इस चमत्कारी दवा का इस्तेमाल अपना मोटापा और शुगर कम करने के लिए करना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर लें लहसुन की चाय। तो देर किस बात की, आइए जान लेते हैं क्या है लहसुन के फायदे और इससे बनने वाली चाय को बनाने का सही तरीका।

मोटापा-
लहसुन की चाय पीने से व्यक्ति बहुत कम समय में अपना मोटापा कम कर सकता है। लहसुन की चाय शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर उसका अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम करने में मदद करती है। इतना ही नहीं लहसुन की चाय का सेवन करने से व्यक्ति कई तरह के इंफेक्शन से भी बचा रहता है।

ब्लड प्रेशर-
खून को पतला करने के लिए अक्सर डॉक्टर अपने मरीज को खाली पेट लहसुन खाने की सलाह देते हैं। लहसुन खून का पतला करके रक्‍त प्रवाह को सुचारू बनाए रखता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है।

डायबिटीज-
लहसुन की चाय का रोजाना सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करके व्यक्ति को डायबिटीज जैसे रोगों से दूर रखने में मदद करती है। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में इंसुलिन बनाने में भी सहयता करते हैं।

फूड प्वाइजनिंग से लड़ने में मददगार-
लहसुन भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और एंटीबायोटिक दवाओं के मुकाबले फूड प्वाइजनिंग से लड़ने में सौ गुना ज्यादा शक्ति रखता है।

लहसुन की चाय बनाने का तरीका-
लहसुन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी उबालकर उसमें कुछ टुकड़े अदरक और लहसुन के पीसकर डाल लें। अब इस लहसुन-अदरक वाले पानी को 15 मिनट तक   ढककर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। पानी को थोड़ा ठंडा करने के बाद उसे छान लें। अब इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। आप चाहे तो इस चाय को गार्निश करने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं। आपकी लहसुन की चाय बनकर तैयार हो चुकी है।

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी News4Himachal.com की नहीं है। हमारा आपसे निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।