डिग्री कॉलेजों में अब 180 दिन पढ़ाना अनिवार्य, प्रिंसिपलों पर होगी कार्रवाई
November 22nd, 2019 | Post by :- | 125 Views

प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में एक शैक्षणिक सत्र के दौरान 180 दिन पढ़ाना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। एक सेमेस्टर में कम से कम 90 दिनों की कक्षाएं लगाने को लेकर वीरवार को उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को निर्देश जारी किए। निदेशालय के अनुसार यूजीसी ने कॉलेजों में टीचिंग डे निर्धारित किए हैं। इसमें वार्षिक परीक्षा प्रणाली के तहत 180 दिन और सेमेस्टर सिस्टम में 90 दिनों की कक्षाएं लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके बावजूद कई कॉलेजों में यूजीसी से निर्धारित नियमों का पालन नहीं हो रहा है। कॉलेजों में एक साल के दौरान 180 दिनों तक कक्षाएं नहीं लग रही हैं।

निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को आदेश दिए हैं कि शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही शैक्षणिक गतिविधियों का कैलेंडर तैयार किया जाए।

जिसमें वार्षिक प्रणाली के तहत 180 दिन और सेमेस्टर सिस्टम में 90 दिनों की कक्षाएं लगाना अनिवार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि आदेशों का पालन नहीं करने वाले कॉलेज प्रिंसिपलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।