अब मनसार में पहाड़ी खिसकी, पत्थर लगने से व्यक्ति घायल #news4
February 14th, 2022 | Post by :- | 119 Views

सोलन : चंबाघाट से कैथलीघाट तक सफर करना जोखिम भरा हो गया है। सोमवार सुबह करीब 10 बजे सलोगड़ा के साथ लगते मनसार गांव में अचानक पहाड़ी खिसकने आए मलबे से कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 30 मिनट तक बाधित हो गया है। एनएच की दोनों तरफ करीब दो किलोमीटर लंबी कतारें लग गई। इसी दौरान मनसार गांव से सड़क की तरफ आ रहा स्थानीय व्यक्ति पवन कुमार पत्थर लगने से चोटिल हो गया। घायल पवन कुमार को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन उपचार दिया गया।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहली बार इस प्रकार की घटना नहीं हुई है। करीब एक सप्ताह पहले सलोगड़ा में पहाड़ी से गिरने पत्थर की चपेट में आने से मजदूर की मौत हो गई थी। चंबाघाट से कैथलीघाट तक फोरलेन का कार्य चला हुआ है। कई जगह पहाड़ी से हमेशा पत्थर व मलबा गिरता रहता है। इन स्थानों पर चेतावनी बोर्ड तक नहीं लगाए गए हैं। डीएसपी सोलन रमेश शर्मा ने बताया कि मनसार में मलबा गिरने की वजह से यातायात प्रभावित हुआ है। फिलहाल किसी के भी खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है।

रेहड़ी-फड़ी मार्केट से नाली बंद होने से साई रोड क्षतिग्रस्त

बद्दी के साई रोड पर एक व्यापारी द्वारा बनाई गई अवैध रेहड़ी-फड़ी मार्केट ने साई रोड की वर्षों पुरानी निकास नाली को बंद कर दिया है। इससे सारा दूषित पानी सड़क पर बह रहा है और सड़क की हालत भी खस्ता हो गई है लेकिन न तो नगर परिषद और न ही बीबीएनडीए एक साल से कोई कार्रवाई कर पाया है। यह सारी मार्केट अन्य राज्यों के मजदूरों ने किराये पर ली है व साई रोड पर नाली से आगे तक बाजार अवैध तौर पर बना दिया गया है।

साई रोड पर नालियों से आगे करीब 10 फीट तक लोक निर्माण विभाग की जमीन है, जहां पर न तो कोई रेहड़ी-फड़ी लग सकती है और न ही कोई काम हो सकता है। कुछ दिनों से बाजार के किरायेदारों ने दुकान नालियों से आगे सड़क पर ही बढ़ा दी और वर्षों पुरानी नाली को बंद कर दिया है। इससे सारा दूषित पानी सड़क पर बह रहा है।

बद्दी विकास मंच के अध्यक्ष बेअंत ठाकुर व सामाजिक कार्यकर्ता भारत भूषण ने कहा कि नेताओं का काम शहर का विकास करवाना होता है, लेकिन यहां पर किराये के चक्कर में सड़क का ही विनाश कर दिया गया है। न तो नगर परिषद कार्रवाई करती है न ही लोक निर्माण विभाग। अगर कोई व्यक्ति नाली बंद कर दे या सड़क तोड़ दे तो उसको तुरंत जुर्माना किया जाता है, लेकिन सियासी नेताओं पर हाथ डालने से हर कोई कतराता है।

भारत भूषण ने नगर परिषद को चेतावनी दी कि वह कार्यप्रणाली में सुधार कर नालियों पर अवैध खोखे बनाकर सड़क तोडऩे वालों को अविलंब हटाए, वरना इसकी शिकायत डीसी सोलन से की जाएगी। नगर परिषद अब मात्र सफेद हाथी बनकर रह गई है।

लोक निर्माण विभाग बद्दी के एसडीओ मुनीष ठाकुर ने कहा कि मार्ग की शीघ्र ही मरम्मत करवा दी जाएगी व नालियां बंद करने वालों को नोटिस दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।