अब लोग खुद जांच सकेंगे पानी की गुणवत्ता #news4
March 5th, 2022 | Post by :- | 142 Views

डलहौजी : पेयजल की गुणवत्ता की जांच करने का व्यवहारिक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से जल शक्ति विभाग उपमंडल बनीखेत की ओर से शनिवार को ग्राम पंचायत बनीखेत में जल जीवन मिशन के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर जल शक्ति विभाग के प्रतिनिधि मन बहादुर ने पंचायत के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों व स्थानीय महिलाओं को फील्ड वाटर टेस्टिंग किट (एफटीके) के माध्यम से पीने के पानी की गुणवत्ता की जांच करने का प्रशिक्षण दिया।

इस मौके पर एफटीके से पीने के पानी के दो नमूनों की जांच की गई और परीक्षण के दौरान पीने के पाने के दोनों ही नमूने गुणवत्ता जांच पर खरे उतरे और पाने पूरी तरह से शुद्ध व पीने योग्य पाया गया। इस मौके पर मन बहादुर ने कहा की सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर में नल से जल की जो सुविधा दी है उससे लोगों को काफी राहत मिल रही है और लोगों की पेयजल की समस्या का निदान हुआ है। वहीं इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने हर घर के नल से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति दिए जाने की पहल की गई है, जिसके तहत प्रत्येक पंचायत को एफटीके प्रदान किए जाने सहित किट के माध्यम से पानी की गुणवत्ता की जांच करने संबंधी पंचायत के लोगों को व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

मन बहादुर ने कहा कि विकास खंड भटियात की लगभग सभी पंचायतों में प्रशिक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है और जो पंचायतें शेष बची हैं उनमें भी प्रशिक्षण कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर पंचायत प्रधान अरुण राणा, उप प्रधान विश्वजीत सिंह, पंचायत सचिव सुरेश ठाकुर, वार्ड पंच व समिति के सदस्य विशाल कुमार, समिता देवी, सीता देवी व अन्य लोग मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।