अब COVID-19 की जांच को बाहरी संस्थानों में नहीं भेजे जाएंगे सैंपल, ऊना में तैयार हुई VRDL Lab #news4
February 9th, 2022 | Post by :- | 119 Views

ऊना : जिला ऊना के पालकवाह में कोविड-19 परीक्षण के लिए वीआरडीएल प्रयोगशाला 4 करोड़ की लागत से तैयार कर ली गई है। इस लैब में आधुनिक मशीनें स्थापित करने के साथ-साथ सैंपल की जांच करने वाले विशेषज्ञ तकनीशियन भी तैनात कर दिए गए हैं। वहीँ इस लैब को संचालित करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आईसीएमआर की स्वीकृति रहती है, जिसके लिए पीजीआई चंडीगढ़ की टीम ने दौरा कर निरीक्षण करने के बाद वह अनुमति भी स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी है। अब इस प्रयोगशाला के शुरू होने में मात्र उद्घाटन की कसर बाकी है। इसका लोकार्पण होते ही सुचारू रूप से यहां पर ही कोविड-19 सैंपलिंग की जांच शुरू हो जाएगी।

बता दें कि आरटी-पीसीआर सैंपल्स को अब तक जांच के लिए कभी टांडा मेडिकल कॉलेज, कभी पालमपुर तो कभी कसौली भेजना पड़ता था, जिससे विभिन्न कार्यों और विभिन्न यात्राओं के लिए सैंपल करवाने वाले लोगों को रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था लेकिन इस प्रयोगशाला के शुरू होने से लोगों को रिपोर्ट के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सैंपल करवाने वाले दिन ही लोगों को कोविड जांच की रिपोर्ट मिल जाएगी। वहीँ सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने बताया कि पालकवाह में प्रयोगशाला को स्थापित करने के साथ-साथ सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गई हैं और जल्द ही इस प्रयोगशाला का उद्घाटन करवाकर इसे शुरू कर दिया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।