अब हिमाचल के इन दो अस्पतालों में भी होंगे कोरोनावायरस के टेस्ट
March 9th, 2020 | Post by :- | 151 Views

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला और टांडा मेडिकल कॉलेज कांगड़ा में भी कोरोनावायरस के टेस्ट होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ  बायोलॉजिकल (केंद्रीय जैविक संस्थान) पुणे से किट आएगी। इसी सप्ताह दोनों मेडिकल कॉलेजों में टेस्ट शुरू हो जाएंगे। तीन दिन पहले प्रदेश सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को टेस्ट की मंजूरी देने से संबंधित प्रस्ताव भेजा था। सोमवार को मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चुनिंदा राज्यों में टेस्ट की सुविधा उपलब्ध कराई है। हिमाचल के दो मेडिकल कॉलेजों में यह सुविधा मिलेगी। अभी तक हिमाचल से चार संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच को पुणे भेजे गए। इनमें तीन की रिपोर्ट नेगेटिव है। नेपाल मूल के सैनिक के सैंपल की रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन लगेंगे।

हिमाचल में यह टेस्ट सुविधा होने से 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट आ जाएगी। इसके बाद मरीज का उपचार शुरू हो जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं। अब तक प्रभावित क्षेत्रों से हिमाचल लौटे करीब 250 मरीजों को ऑब्जर्वेशन पर रखा है। इनमें कुछ के 28 दिन पूरे हो गए हैं।

यह बड़ी बात है कि छोटे से प्रदेश के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस के टेस्ट कराने की अनुमति दी है। आईजीएमसी और टांडा मेडिकल कॉलेज में यह टेस्ट होंगे। पुणे से यह किट आएगी। हिमाचल में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रतिदिन बीमारी के प्रति जानकारी ली जा रही है।
– आरडी धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।