अब ग्रामीण दे सकते हैं टोल फ्री नंबर पर अपने क्षेत्र में स्वच्छता मापदंडों की फीडबैक
August 31st, 2019 | Post by :- | 310 Views

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 ग्रामीण के लिए लोग अब टोल फ्री नंबर पर भी अपने क्षेत्र में स्वच्छता मापदंडों की फीडबैक दे सकते हैं। सरकार ने इसके लिए टोल फ्री नंबर 18005720112 निर्धारित किया है। पूर्व के वर्ष में यह सर्वेक्षण मोबाइल ऐप एसएसजी से ही किया गया। इस वर्ष ऐप के साथ-साथ टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉल करके पहले अपनी भाषा चुनने के लिए नंबर दबाने को कहा जाएगा। इसके बाद एक सहायक व्यक्ति कॉल लेगा और लोकेशन पूछेगा। व्यक्ति के जिले और नाम की पुष्टि होगी। इसके बाद स्वच्छता से संबंधित सवालों के जवाब देकर कॉल काट सकते हैं। कॉल करने वाला 12 भाषाओं में से एक को चुनकर जवाब दे सकता है।
इनमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलगू, असमी और पंजाबी भाषा शामिल है। वहीं, मोबाइल ऐप एसएसजी-2019 प्ले स्टोर से डाउनलोड कर व्यक्ति ऐप पर भी स्वच्छता संबंधी सवालों के उत्तर दे सकता है। इस आधार पर विभाग को उस क्षेत्र की स्वच्छता का पता चलेगा। इसके बाद राज्यों और जिलों को मात्रात्मक और गुणात्मक स्वच्छता मापदंडों के आधार पर देशभर में रैंक दिया जाएगा। उपपिदेशक डीआरडीए हमीरपुर केडी कंवर और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक अनिल पटियाल का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए ग्रामीण इस साल ऐप के अलावा टोल फ्री नंबर पर भी स्वच्छता फीडबैक दे सकते हैं। उन्होंने सभी लोगों से इस स्वच्छता सर्वेक्षण में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।