हिमाचल के 150 स्कूलों में एनएसएस यूनिट शुरू, केंद्र से ग्रांट मिलने के बाद जारी होगा बजट #news4
October 23rd, 2022 | Post by :- | 89 Views

शिमला : केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने राज्य के 150 सरकारी स्कूलों में एनएसएस यूनिट शुरू कर दी है। अब इन स्कूलों में भी एनएसएस गतिविधियां करवाई जाएंगी। हर जिले के 10 से 12 स्कूलों में यह नई यूनिट शुरू की गई है। विभाग की मानें तो इन स्कूलों को केंद्र से ग्रांट आने के बाद ही बजट जारी किया जाएगा। इस बार केंद्र ने प्रदेश का एनएसएस बजट बढ़ाया है। इसके तहत नियमित गतिविधियों के लिए अब संस्थानों को 25 हजार की जगह 45 हजार की ग्रांट दी जाएगी और विशेष अभियान के लिए 22500 रुपए की जगह 35 हजार ग्रांट मिलेगी। प्रदेश में अब 950 स्कूलों में एनएसएस यूनिट है।

केंद्र ने मंजूर की हैं एनएसएस की 162 नई यूनिट 
बता दें कि केंद्र सरकार के युवा सेवाएं एवं खेल मंत्रालय ने प्रदेश के लिए एनएसएस की 162 नई यूनिट मंजूर की हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने इन यूनिट्स का स्कूलों, काॅलेजों और विश्वविद्यालय में डिस्ट्रीब्यूशन कर दिया है। इस दौरान काॅलेजों और विश्वविद्यालयों में 87 यूनिट और 75 यूनिट स्कूलों को दी गई हैं। विभाग ने एक यूनिट को 2 स्कूल में बांटा है, ऐसे में 150 स्कूलों में एनएसएस यूनिट दी गई है। एक स्कूल में 50 विद्यार्थियों को इससे जोड़ा जाएगा। प्रदेश के स्कूलों में अभी लगभग 800 एनएसएस यूनिट हैं, जिनमें 70 हजार विद्यार्थी इनरोल हैं। नए यूनिट के शुरू होने से स्कूल व काॅलेज में करीब 16200 विद्यार्थी इसमें शमिल हो पाएंगे।

अक्तूबर में बजट मिलने की उम्मीद
योजना के स्टेट नोडल अधिकारी दलीप चौहान का कहना है कि केंद्र से अक्तूबर माह के अंत में एनएसएस के लिए बजट मिलने की उम्मीद है, ऐसे में अभी शिक्षण संस्थानों को 25 प्रतिशत बजट दिया गया है। केंद्र से बजट आने पर शेष 75 प्रतिशत की ग्रांट भी जारी कर दी जाएगी। अभी नई यूनिट को ग्रांट नहीं दी गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।